अब चलती ट्रेन में भी मिलेगा यात्रियों को रिजर्वेशन, HHT डिवाइस से बर्थ होगी कंफर्म

अब चलती ट्रेन में भी मिलेगा यात्रियों को रिजर्वेशन, HHT डिवाइस से बर्थ होगी कंफर्म

Wed 30 Oct 19  2:59 pm


भीलवाड़ा हलचल।ट्रेनों में रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद सीट कंफर्म होना मुश्किल होता है। ऐसे में यात्रियों को अपनी यात्रा रद्द ही करना पड़ती है या फिर खड़े-खड़े सफर करना पड़ जाता है। मगर अब हैंड हेल्ड टर्मिनल(एचएचटी) डिवाइज के जरिए चलती ट्रेन में भी सीट कंफर्म हो सकेगी। इस डिवाइज के इस्तेमाल के लिए रेलवे अधिकारियों ने मंजूरी दे दी है। शुरूआत में लंबी दूरी की ट्रेनों में इसे शुरू करने की प्लानिंग है।इस डिवाइज की मदद से ट्रेनों की वर्तमान स्थिति के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी। इसके जरिए वेटिंग टिकट कंफर्म होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। चैकिंग स्टॉफ को यह डिवाइज उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है। इसमें ट्रेनों में बर्थ की स्थिति अपडेट होती रहेगी।

जिससे यदि कोई यात्री अपना टिकट रद्द कराता है या किसी कारण यात्रा नहीं कर पाता है तो चैकिंग स्टाफ को पता चल जाएगा। जिससे वेटिंग टिकट वालों को कंफर्म बर्थ मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा। क्योंकि टीटीई इन बर्थ को दूसरे यात्रियों को उपलब्ध करा सकेंगे। प्रारंभिक चरण में इसे लंबी दूरी की ट्रेनों में शुरू किया जा रहा है। क्योंकि टिकट कंफर्म नहीं होने पर सबसे ज्यादा ऐसे ही लोग परेशान होते हैं, जिनको लंबी दूरी की यात्रा करना होती है।

 

बर्थ की खरीद फरोख्त पर लगेगा अंकुशः-

ट्रेनों में अभी यदि कोई बर्थ खाली होती है तो टीटीई अपनी मनमर्जी से किसी को भी अधिक पैसे लेकर उपलब्ध करा देते हैं। इससे वेटिंग टिकट वालों की बर्थ कंफर्म ही नहीं हो पाती है और उनको खड़े-खड़े यात्रा करना पड़ती है। रेलवे इस पर अंकुश लगाने के लिए समय-समय पर अभियान भी चलाता है, लेकिन कोई खास असर नहीं होता है। इस डिवाइज के कारण ट्रेनों में चलने वाली बर्थ की खरीद फरोख्त के खेल पर भी अंकुश लग सकेगा।

news news news