आमजन को जागरूकता संदेश प्रसारित करने हेतु निकाली जागरूकता रैली

आमजन को जागरूकता संदेश प्रसारित करने हेतु निकाली जागरूकता रैली

Thu 16 May 19  12:09 pm


भीलवाडा (हलचल) । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जगदीश चन्द्र जीनगर ने बताया कि गुरूवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस  के अवसर पर चिकित्सा विभाग की ओर से आमजन को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि मौसमी रोगों के लक्षण, बचाव व रोकथाम को लेकर नर्सिंग विद्यार्थियों द्वारा जिला अस्पताल परिसर से लेकर शहर के प्रमुख मार्गो से होकर रैली निकाल आमजन को जागरूक किया गया। जागरूकता रैली को अति0 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुस्ताक खान,  एपिडिमियोलाॅजिस्ट डाॅ. सुरेश चैधरी, प्रिंसीपल नर्सिंग काॅलेज चन्द्र मोहन असावा सहित अन्य जिला अधिकारियों ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 

            अतिरि‍क्‍त सीएमएचओं डाॅ मुस्ताक खान ने जागरूकता रैली से पूर्व रैली को सम्बोधित करते हुए बताया कि डंेगू रोग के बचाव व रोकथाम हेतु अपने आस-पास डेंगू फैलाने वाले मच्छर पैदा न हो इसके लिए लोगों लार्वा की पहचान करना बताकर जागरूकता फैलायें और घर पर नियमित साफ-सफाई करने की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर लेप्रोसी के जिला नोडल अधिकारी चन्द्रदेव आर्य, डाटा मैनेजर तरूण चास्टा, एनसीडी के जिला अधिकारी सुमित श्रीमाली, जिला आईईसी समन्वयक अशोक प्रजापत, डीआईसी मैनेजर सुनिल कुमार, चिकित्सा अधिकारियों सहित नर्सिंग ट्यूटर, एएनएम/जीएनएम के विद्यार्थी उपस्थित थे।
            डिप्टी सीएमएचओ डाॅ. घनश्याम चावला ने बताया कि डेंगू दिवस के मौके पर डेंगू रोग के बचाव के बारे में जागरूकता के लिए सभी चिकित्सा संस्थानों पर डेंगू आईईसी काॅर्नर की स्थापना की गई वहीं चिकित्सा संस्थान के क्षेत्रा में आने वाले घरों व हाई रिस्क एरियाज वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्यकार्मिकों द्वारा डंेगू रोग से बचाव के लिए जानकारी उपलब्ध जा रही है तथा इस दौरान स्वास्थ्यकार्मिक घर-घर जाकर कूलर, टंकियों, घमलों व परिंडों की जांच कर पाॅजिटिव पात्रों को मौके पर हीं खाली किया जा रहा है साथ हीं लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा संबंधी चर्चा कर मौसमी बीमारियों के बचाव के बारे में बताया गया।
          इस दौरान एपिडिमियोलाॅजिस्ट डाॅ. सुरेश चैधरी ने स्वयं गतिविधियां संपादित की जाने वाले स्थानों पर जाकर स्वास्थ्यकार्मिकों द्वारा आमजन को दी जा रही उपयोगी जानकारियों का जायजा लिया और स्वयं ने भी आमजन को मौसमी बीमारियों के बचाव हेतु सावधानियां बरतने को कहा। उन्होंने बताया कि जिले में डेंगू दिवस के मौके पर स्वास्थ्यकार्मिकों द्वारा मौसमी बीमारियों के बचाव की जानकारी देने हेतु प्रातः शहर के शिवाजी पार्क, नेहरू पार्क, मानसरोवर झील, पंचमुखी दरबार, मुखर्जी पार्क, बाबाधाम, बजरंगपुरा चैराहे आदि जगहों पर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा आईईसी स्टाॅल सजाई गई और आमजन को उपयोगी जानकारियां दी गई तथा जिले की आशा व एएनएम द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में घर-घर जाकर एंटीलार्वल गतिविधियां संपादित की गई।

news news news