इथोपियन एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त, भारत समेत 33 देशों के 157 यात्रियों की मौत

Sun 10 Mar 19  7:32 pm

अदीस अबाबा : इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गयी. एयरलाइन और सरकारी प्रसारणकर्ता ने यह जानकारी दी.

अभी इसकी जानकारी नहीं है कि बोइंग 737-8 एमएएक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह क्या है. यह विमान नया था और नवंबर में ही एयरलाइन को सौंपा गया था. सरकारी इथोपियन एयरलाइंस अफ्रीका में सबसे अच्छी एयरलाइन मानी जाती है. वह अपने आप को अफ्रीका की सबसे बड़ी विमानन कंपनी बताती है. एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि जानकारी के मुताबिक विमान में 149 यात्री और आठ क्रू सदस्य सवार थे. विमान केन्या की राजधानी जाने के रास्ते पर अदीस अबाबा से उड़ान भरने के छह मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह दुर्घटना सुबह आठ बजकर 44 मिनट पर अदीस अबाबा के दक्षिण में करीब 50 किलोमीटर दूर बिशोफ्टू या देबरे जिएत में हुई.

एयरलाइन ने कहा, खोज एवं बचाव अभियान चल रहा है और हमारे पास किसी के जीवित बचे होने या हताहतों के बारे में कोई पुष्ट सूचना नहीं है. इथोपिया के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अलग से जारी एक बयान में पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवदेनाएं जतायी. सरकारी प्रसारणकर्ता ईबीसी ने बताया कि सभी यात्रियों की मौत हो गयी और यात्रियों में 33 देशों के नागरिक शामिल हैं. इथोपियन एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पीड़ितों में केन्या के 21, इथोपिया के 17 के साथ भारत, चीन, अमेरिका, इटली, फ्रांस, ब्रिटेन और मिस्र के नागरिक सवार थे.

केन्या के परिवहन मंत्री जेम्स मचारिया ने पत्रकारों को बताया कि केन्या के अधिकारियों को अभी यात्रियों की सूची नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि परिवार और दोस्तों के लिए एक आपात व्यवस्था बनायी गयी है. केन्या के राष्ट्रपति उहुरु केन्याटा ने कहा, विमान में सवार लोगों के परिवार और उनसे जुड़े लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस के यात्री विमान की आखिरी बड़ी दुर्घटना 2010 में हुई थी जब विमान बेरुत से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में सवार सभी 90 लोगों की मौत हो गयी थी.