एक्ट्रेस शाइनी दोशी ने ऐसे किया अपना वजन कम

एक्ट्रेस शाइनी दोशी ने ऐसे किया अपना वजन कम

Thu 04 Jul 19  1:48 pm


धारावाहिक 'सरस्वतीचंद्र', 'जमाई राजा' का अहम हिस्सा रही एक्ट्रेस शाइनी दोशी इन दिनों सीरियल 'श्रीमद भागवत' में राधा की भूमिका निभा रही हैं. फिटनेस की परिभाषा पर वह कहती हैं कि जिंदगी में हेल्दी और एक्टिव होना ही मेरे लिए फिटनेस है. इसके लिए वह कोई तय नियम फॉलो नहीं करतीं, बल्कि अपनी क्षमता व जरूरत के अनुसार वर्कआउट करती हैं. एक नजर उनके फिटनेस और डाइट पर.

जब मैंने इस इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया था तब मैं फिटनेस को लेकर उतनी जागरूक नहीं थी. मैं सेट पर काम करती और खाती भी यही थी. मुझे इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि फिटनेस क्या होता है. उस वक्त मेरे लिए फिटनेस का मतलब मोटा-पतला नहीं, बल्कि बॉडी की स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी से था. लेकिन थोड़े समय के बाद मैंने महसूस किया कि मेरा वजन बढ़ने लगा है, क्योंकि मैं जंक फूड खा रही थी. मेरे एक दोस्त ने मेरे बढ़ते हुए वजन पर मेरा ध्यान खींचा. तब मैंने जिम जाना शुरू किया. उसके बाद जिम मेरी जिंदगी का हिस्सा बन गया. मुझे सुबह वर्कआउट करना पसंद है. लेकिन जिस दिन मेरी शूट होता है, उस दिन मैं रात में जिम करती हूं. जिस दिन शूट नहीं होता, उस दिन सुबह जिम जाती हूं. मेरी कोशिश होती है कि मैं पूरे दिन में कम से कम एक घंटा वर्कआउट को जरूर दूं. यही वजह है कि मैंने हाल ही में जिम के साथ डांस क्लासेज भी शुरू की है. डांस क्लास हफ्ते में तीन दिन होती है. डांस में बहुत एनर्जी लगती है. मैं इसे बहुत एन्जॉय भी करती हूं. मुझे जिम ज्यादा पसंद नहीं है, लेकिन वजन को कम करने में जिम मेरी बहुत मदद करता है. जिम का एक फायदा यह भी है कि मैं अपनी पसंद का खाना खाकर भी अपना वेट मेंटेन कर सकती हूं. हफ्ते में पांच दिन मैं जिम जरूर जाती हूं, फिर चाहे मेरा रूटीन कितना भी बिजी क्यों न हो.

नाश्ते में करती हूं चीटिंग : सच कहूं तो मैं डाइटिंग बिल्कुल भी नहीं करती. मुझे जंक फूड बहुत पसंद है. मगर हिसाब से खाती हूं. मेरे डे टू डे लाइफ की बात करूं, तो चिया सीड्स और बादाम सुबह-सुबह लेती हूं. उसके बाद नाश्ते में सिर्फ चाय या कॉफी होता है. मुझे नाश्ता करना पसंद नहीं. मैं पानी ज्यादा पीती हूं. खाली पेट पानी पीने से पाचन अच्छा रहता है. लंच हैवी लेती हूं, जिसमें दाल, चावल, रोटी, सब्जी, सलाद के साथ छाछ होता है. शाम के नाश्ते में मैं चीटिंग करती हूं. चटपटा भेल या पानी पूरी खाती हूं, डिनर में ज्यादातर सलाद या स्प्राउट्स ही खाती हूं.

जल्दी सोना और जल्दी उठना : एक्टर्स को अपनी जिंदगी में कई तरह की कुर्बानियां देनी पड़ती हैं. मुझे सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोना बहुत अच्छा लगता है. मुझे लगता है कि यह आपकी बॉडी और माइंड दोनों को फिट बनाता है. मुझसे रात में ग्यारह बजे के बाद जगा नहीं जाता है, लेकिन कई बार शूटिंग की वजह से मुझे देर रात तक जगना पड़ता है. शूटिंग में बिजी होने के कारण कई बार पानी पीना भी भूल जाती हूं. इसलिए ब्रेक टाइम में पानी की कमी पूरी कर लेती हूं.

बेस्ट कॉम्प्लिमेंट : मुझे सोशल मीडिया पर फैंस से अक्सर कॉम्पलिमेंट मिलता है कि न तो मेरी बॉडी बहुत ही स्किनी है और न ही मोटी. मेरे कर्व्स बहुत अट्रैक्टिव हैं. इन्हें मेंटेन रखने के लिए बस मेहनत करती हूं.
बातचीत : उर्मिला कोरी, मुंबई

परिचय   शाइनी दोशी

जन्म : 15 सिंतबर, 1989 (अहमदाबाद)

news news news