कड़ाके की ठंड की चपेट में अमेरिका, माइनस 50 डिग्री तक लुढ़का पारा, 1200 उड़ानें रद

कड़ाके की ठंड की चपेट में अमेरिका, माइनस 50 डिग्री तक लुढ़का पारा, 1200 उड़ानें रद

Tue 29 Jan 19  7:42 pm


वाशिंगटन,  । आर्कटिक से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण दो तिहाई अमेरिका हाड़ कंपाने वाली सर्दी की चपेट में है। कई जगहों पर तापमान माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है। ठंड ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। नेशनल वेदर सर्विस का कहना है कि अभी दो दिनों तक ठंड और बढ़ेगी।

कई इलाकों में आपातकाल लागू

ओहायो, द ग्रेट लेक्स और न्यू इंग्लैंड के इलाके ठंड से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। मंगलवार शाम को शिकागो के आसपास तापमान माइनस 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। कई जगहों पर भारी बर्फबारी भी हुई है। खराब मौसम को देखते हुए विस्कॉन्सिन, मिशीगन और अलबामा में आपातकाल लागू कर दिया गया है। करीब 1,200 उड़ानें भी रद कर दी गई हैं।

ठंड को लेकर ट्रंप के ट्वीट से मचा बवाल

अमेरिका में पड़ रही कड़ाके की सर्दी को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट पर हंगामा खड़ा हो गया है। ट्रंप ने ट्वीट किया, 'कई जगहों पर तापमान माइनस 60 डिग्री तक पहुंच गया है। आने वाले दिनों में तापमान और गिर सकता है। लोग घर से भी नहीं निकल पा रहे हैं।

 

 ग्लोबल वार्मिग को क्या हो गया है? कहां हो, कृपया वापस आ जाओ।' ग्लोबल वार्मिग (जलवायु परिवर्तन) जैसी गंभीर समस्या को हल्के में लेने के लिए उनकी निंदा की जा रही है। इस ट्वीट में ट्रंप ने वार्मिग गलत लिखा जिसके लिए भी उनकी आलोचना हो रही है।

news news news