गहलोत सरकार ने 5 आईएएस अफसरों को विदेश यात्रा की अनुमति नहीं दी

Sat 13 Apr 19  4:34 pm


जयपुर, । राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने (भारतीय प्रशासनिक सेवा) आईएएस अधिकारियों की विदेश यात्राओं पर सख्त रुख अपना लिया है। राज्य सरकार ने डेढ़ माह के भीतर ही पांच आईएएस अधिकारियों एच गुइटे, मुग्धा सिन्हा, कुलदीप रांका, सुबोध अग्रवाल और गौरव गोयल की विदेश यात्रा पर ब्रेक लगा दिए है। राज्य सरकार ने इन अधिकारियों को विदेश यात्रा पर जाने की झंडी नहीं दी है। सरकार की ओर से अनुमति नहीं देने के पीछे तीन कारण बताए जा रहे है।

राजनीतिक, कैडर क्लीयरेंस नहीं होना और सरकार की माली हालत। पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह से विवाद के चलते आईएएस एच गुइटे की जर्मनी यात्रा रोक दी गई है। पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र बिना उनकी अनुमति के एक अधिकारी को तीन महीने का सेवा विस्तार देने से नाराज हो गए थे। इसी के चलते एच गुइटे को विदेश यात्रा की अनुमति नहीं दी गई।

इसी तरह खाद्यमंत्री रमेश मीणा और विभाग की प्रमुख सचिव मुग्धा सिन्हा के बीच विवाद भी काफी सुर्खियों में रहा। विवाद के चलते मुग्धा सिन्हा की भी प्रस्तावित जर्मनी यात्रा पर ब्रेक लगा दिया गया। उसके बाद राज्य सरकार ने हाल ही में आईएएस सुबोध अग्रवाल, कुलदीप रांका और गौरव गोयल की प्रस्तावित अमेरिका की यात्रा पर भी रोक लगा दी है। इन अधिकारियों को 9 अप्रैल से 12 अप्रैल तक फ्लोरोडा (अमेरिका) में आयोजित सेमीनार में भाग लेना प्रस्तावित था। 

news news news