गू रोग के बचाव जागरूकता रैली का आयोजन 16 को

गू रोग के बचाव जागरूकता रैली का आयोजन 16 को

Wed 15 May 19  3:53 pm


  भीलवाडा,(हलचल) । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 16 मई गुरूवार को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर विभाग की ओर से आमजन को मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि मौसमी रोगों के लक्षण, बचाव व रोकथाम को लेकर गुरूवार को प्रातः 8 बजे नर्सिंग विद्यार्थियों द्वारा मुखर्जी उद्यान से लेकर जिला चिकित्सालय परिसर तक जागरूकता रैली का आयोजन कर आमजन को जागरूक किया जाएगा। इस हेतु डेंगू दिवस के सफल क्रियान्वयन हेतु सीएमएचओ चैम्बर में स्वास्थ्यकार्मिकों की बैठक का आयोजन कर पूर्व तैयारियों का जायजा लेकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने हेतु आवश्यक निर्देश दिये गये है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ जगदीश चन्द्र जीनगर ने सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों व स्वास्थ्यकार्मिकों को चिकित्सा संस्थानों में लार्वा का प्रदर्शन कर मौसमी बीमारियों के बचाव की जानकारी देने हेतु विभाग द्वारा गुरूवार को प्रातः शहर के प्रमुख उद्यानों के बाहर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा आईईसी स्टाॅल लगाई जाएगी साथ हीं सीएमएचओ डाॅ. जीनगर ने जिले की आशा व एएनएम को क्षेत्रा में एंटीलार्वल गतिविधियां अनवरत संपादित करने के निर्देश दिए हैं। 
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ घनश्याम चावला ने बताया कि डेंगू रोग के बचाव के बारे में जागरूकता के लिए सभी चिकित्सा संस्थानों पर डेंगू काॅर्नर की स्थापना की जाएगी। वहीं चिकित्सा संस्थान के क्षेत्रा में आने वाले घरों, बहुमंजिला इमारतों, काॅलेज, स्कूलों व निर्माणाधीन क्षेत्रों में स्वास्थ्यकार्मिकों द्वारा डंेगू रोग से बचाव के लिए जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी और घर-घर जाकर कूलर, टंकियों, घमलों व परिंडों की जांच कर पाॅजिटिव पात्रों का मौके पर हीं निस्तारण करा एंटीलार्वल गतिविधियां कराई जाएगी साथ हीं लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा संबंधी चर्चा की जाएगी। 
एपिडिमियोलाॅजिस्ट डाॅ. सुरेश चैधरी ने बताया कि जिले में 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर चिकित्सा संस्थानों में डेंगू काॅर्नर, एलईडी स्क्रीन टीवी के माध्यम से स्लाइड शो/फिल्म वीडियों दिखाने सहित जिले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर जिलेवासियों को जागरूक किया जाएगा। बैठक के दौरान जिला डाटा मैनजर तरूण चाष्टा, एनसीडी के जिला अधिकारी सुमित श्रीमाली, डीईओ अशरफ नद्दाफ, सुनिल पाठक सहित शहरी क्षेत्रा के स्वास्थ्यकार्मिक उपस्थित थे।

news news news