" />

चेटीचंड महोत्सव पर 6 को शाहपुरा में निकलेगी वाहन रैली व शोभायात्रा

Fri 05 Apr 19  5:16 pm


नवसंवत्सर का स्वागत सिंधी समाज प्रत्येक घर के बाहर 5-5 दीपक प्रज्जवजित कर करेगा

शाहपुरा 

सिंधी समाज शाहपुरा की ओर से पूज्य सिंधी पंचायत शाहपुरा के तत्वावधान में इस बार भी 6 अप्रेल शनिवार कोे आराध्य भगवान झुलेलालजी के प्राकट्य दिवस पर उनकी स्तुति में चेटीचंड महोत्सव का आयोजन धूमधाम से मनाया जायेगा। इसके तहत दिलखुशाल बाग स्थित झूलेलाल मंदिर में बहराणा साहब का कार्यक्रम, महाअभिषेक, वाहन रैली व शोभायात्रा निकाली जायेगी। इस बार बच्चों व महिलाओं के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी रखा गया है। इसी दिन भारतीय नवसंवत्सर होने के कारण सिंधी समाज की ओर से उसका पूर्व संध्या पर शुक्रवार को सांय प्रत्येक घर के बाहर 5-5 दीपक प्रज्ज्वलित किये जायेगें।

सिंधी पंचायत के अध्यक्ष लक्ष्मण पेसवानी ने बताया कि शनिवार को प्रातः 11 बजे दिलखुशाल बाग स्थित झूलेलाल मंदिर से रवाना होकर बालाजी की छतरी, सदर बाजार, कुंडगेट, सिंधी कॉलोनी, भीलवाड़ा रोड़, बस स्टेड, कलिजंरीगेट, बालाजी की छतरी होकर पुनः झूलेलाल मंदिर पर संपन्न होगी। इसमें युवा आयोलाल झूलेलाल के नारों से कस्बे को गुंजायमान करेगें।

दोपहर में 1 से 2 बजे तक सिंधी समाज के बच्चों व महिलाओं के लिए कई प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा जिसमें चेयर रेस बालक व बालिका वर्ग के लिए संयुक्त, चेयर रेस महिला वर्ग के लिए, सामाजिक ज्ञान प्रतियोगिता बच्चों के लिए, रंगोली सजावट प्रतियोगिता व डांस प्रतियोगिता बच्चों के लिए होगी। इसके लिए नरेश तोलानी को संयोजक बनाया गया है।

अपरान्ह में 3 बजे मंदिर में भगवान झूलेलाल जी का महाअभिषेक व महाआरती वंदना का कार्यक्रम होगा। इसके बाद सांय 4 बजे दिलखुशाल बाग स्थित झूलेलाल मंदिर में झंडारोहण, भजन कीर्तन, सत्संग, प्रसाद वितरण व छेज तथा पूज्य बहराणा साहब का आयोजन प्रारंभ होगा। इसके बाद सांय 5  बजे झूलेलाल मंदिर से पूज्य बहराणा साहब अखंड ज्योति की शोभायात्रा प्रांरभ होगी जो बालाजी की छतरी, सदर बाजार, कुंडगेट होकर संत कंवर राम धर्मशाला पिवणिया तालाब के पास स्थित तालाब पर समाप्त होगी। जुलूस में सिंधी समाज के महिला पुरूष नाचते व भजन करते ज्योति का विर्सजन करेगें। रात्रि 8.30 बजे संत कंवर राम धर्मशाला, पिवणिया तालाब के पास में समाज का आम भंडारा का आयोजन होगा।

पेसवानी ने बताया कि चेटीचंड के मौके पर सिंधी समाज के व्यवसायी दिन भर अपने प्रतिष्ठान बंद कर कार्यक्रम में शरीक होगें। उन्होंने समाज के प्रत्येक व्यक्ति से समारोह में शामिल होकर चेटीचंड को हर्षोल्लास से मनाने का आव्हान किया है। पेसवानी ने बताया कि आयोजन को भव्यता देने के लिए इस बार समाज के लोगों में विशेष उत्साह है तथा नवुयवक मंडल भी सक्रियता से कार्य कर रहा है। 

इससे पूर्व शुक्रवार 5 अप्रेल को नवसंवत्सर व चेटीचंड की पूर्व संध्या पर सिंधी समाज के प्रत्येक घर के बाहर 5-5 दीपक प्रज्जवलित कर स्वागत किया जायेगा। 

news news news