जिले में पंचायत समिति स्तर पर 5-5 किसान होंगे सम्मानित, आवेदन आमंत्रित

  2020-09-16 08:07 pm

   राजसमन्द (राव दिलीप सिंह) राज्य सरकार द्वारा आत्मा योजना के तहत जिले में कृषि के क्षेत्र में नवाचार एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को पुरस्कृत किया जाएगा।

    उप परियोजना निदेशक (आत्मा) शिव प्रकाश ने बताया कि आत्मा योजना के तहत गत वर्ष तक जिले में प्रति पंचायत समिति स्तर पर दो-दो कृषकों को पुरस्कृत किया जाना था। राज्य सरकार इस वर्ष 2020-21 के लिए प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर 5-5 कृषकों को पुरस्कृत करने के निर्देश दिए हैं।

    उन्होंने बताया कि जिले में कृषकों का चयन करने के लिए कृषि से जुड़ी पांच गतिविधियों का निर्धारण किया गया है, जिसमें क्षेत्र में अधिक उत्पादन करने वाले, उद्यानिकी क्षेत्र में अधिक उत्पादन करने वाले, कृषि उत्पादन में नवाचार करने वाले, पशुपालन व डेयरी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले एवं जैविक खेती करने वाले किसानों का चयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पंचायत समिति स्तर पर चयनित कृषकों को 10 हजार रुपये, जिला स्तर पर चयनित 25 हजार रुपये एवं राज्य स्तर पर चयनितों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

    पी.टी.टी क्लीनर लच्छीराम रेगर ने बताया कि निर्धारित समय पर अपना आवेदन पूर्ण रूप से भरकर संबंधित सहायक कृषि अधिकारी, सहायक निदेशक कृषि कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

    उन्होंने बताया कि बुधवार को पंचायत समिति में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण में यह जानकरी दी गई। इस दौरान प्रशिक्षण में 30 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान सहायक निर्देशक देवगढ़ हेमराज मीणा, अधिकारी शंकर चंद्र, प्रकाश श्रीमाली, अन्नु शेखावत, इन्द्रा रेगर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ खरीफ फसलों में कीट प्रबंधन, फसल आर्मी वर्ग एवं उनके नियंत्रण की जानकारी उपस्थित किसानो को दी। प्रशिक्षण में किसानों का ज्ञानार्जन टेस्ट लिया गया। जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय को को पुरस्कृत किया गया।

news news news news news news news news
कोरोना अपडेट