थाईलैंड में है अनोखा पेड़, जिसमें उगते हैं महिलाओं की आकृति वाले फल

थाईलैंड में है अनोखा पेड़, जिसमें उगते हैं महिलाओं की आकृति वाले फल

  2020-01-06 12:59 pm


बैंकॉक। थाईलैंड में उगने वाला एक अजीब पेड़ इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। दरअसल, इस पेड़ पर उगने वाले फल एक युवा महिला के आकार में निकलते हैं। कई लोग इस फल को देखकर चकित हो रहे हैं। वहीं, कुछ लोग इस फलों के आकार को लेकर भ्रमित है और वे तस्वीरों को लेकर कम आश्वस्त हैं। हालांकि, थाईलैंड में प्रचलित बौद्ध पौराणिक कथाओं में इस पेड़ को नारिपॉन (Nariphon) के रूप में जाना जाता है। बताया जाता है कि इस पेड़ से युवा महिलाओं के आकार वाले फल निकलते हैं। कहा जाता है कि वह हिमाफान (Himaphan) नामक पौराणिक वन में उगता है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, बौद्ध भगवान इंद्र (Indra) अपनी पत्नी वेसंतरा (Vessantara) और अपने दो बच्चों के साथ इस जंगल में बने एक घर में रहते हैं। मगर, जब वेसंतरा भोजन लेने के लिए जंगल में गए, तो उन्हें नर प्राणियों पर भयभीत होकर हमला करने का खतरा था। तब इंद्र ने 12 विशेष नारिपॉन पेड़ बनाए, जो उनकी पत्नी की छवि वाले फल देते थे। इससे जंगल में रहने वाले जीवों विचलित हो जाते थे और वेसंतरा इस दौरान जंगल में अपने परिवार के लिए भोजन जुटा लेती थीं।

पुरुष इन फलों को अपने घरों में वापस ले जाते थे और उनसे प्यार करने करते थे। चार महीनों के बाद वे अपनी शक्तियों को खो देते थे। थाई पौराणिक कथाओं के अनुसार, इंद्र और उनकी पत्नी के देह त्यागने के बाद भी इन पेड़ों पर महिलाओं की आकृति वाले फल निकलते रहे, जो आज भी मौजूद हैं।

news news news news news news news news