09: 30 AM : भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने वोटिंग के दौरान शनिवार को मां का आशीर्वाद लिया. उन्होंने कहा कि यह हिंसा, नफरत और झूठ के तिलस्म को काटने वाला चुनाव है. पहली बार दिल्ली के झुग्गियों को अपना मकान देने वाला चुनाव है. मेरे प्रदेश अध्यक्ष रहते वो चुनाव हो रहा है, जिसके विजय का इंतजार हमें पिछले 21 साल से है. हमें पूरा विश्वास है कि इस बार भाजपा की सरकार दिल्ली में बनेगी. हम 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहे हैं और सरकार बनाने जा रहे हैं. 

09: 18 AM : बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचीं. मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की. 



09: 16 AM : चांदनी चौके से कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने टैगोर गार्डन एक्सटेंशन में वोट डाला. आप के प्रह्लाद साहनी और भाजपा के सुमन गुप्ता के बीच यहां मुकाबला है. 

09: 15 AM : पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और संघ के वरिष्ठ नेता रामलाल ने निर्माण भवन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आपको बता दें कि इस सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल, भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल चुनाव लड़ रहे हैं.

09: 05 AM : दिल्ली के एलजी अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ग्रेटर कैलाश के बूथ में पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस सीट से आप उम्मीदवार सौरभ भारद्वाज, भाजपा की शिखा राय और कांग्रेस के सुखबीर पवार मैदान में हैं.

09: 00 AM : केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन अपनी मां रतन देवी के साथ कृष्णा नगर के पब्लिक स्कूल में वोट डालने पहुंचे हैं. आपको बता दें कि यहां से भाजपा के अनिल गोयल और कांग्रेस के अशोक वालिया और आप के एस के बग्गा  चुनाव लड़ रहे हैं.

08: 55 AM : परिवार संग भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने वोट डाला.

08: 50 AM : जामिया और बाटला हाउस में बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने निकले हैं. मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, महिलाओं की कतार नजर आ रही है. 

08: 35 AM : भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने मटियाला के पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का किया उपयोग. यहां भाजपा से राजेश गहलोत, कांग्रेस से सुमेश शौकीन और आप से वर्तमान विधायक गुलाब सिंह यादव के बीच मुकाबला है. वोट डालने के बाद भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने कहा कि दिल्ली की जनता को तय करना है कि वो शाहीन बाग के साथ हैं या नहीं.  मैं अपनी पत्नी के साथ वोट डालने आया तो यही बोल रहा था कि जिस स्कूल में जाना है उसको पीडब्ल्यूडी ने जर्जर घोषित किया हुआ है, कहीं गिर ना जाए. यहां बच्चों जो जोर से पैर पटकना मना है, डांस करना मना है कि कहीं दिल्ली सरकार का ये स्कूल गिर न जाय. इस बार हमारी 45 से ज्यादा सीटें आ रहीं हैं.




08: 30 AM : शाहीन बाग के शाहीन पब्लिक स्कूल के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार नजर आ रही है. यहां आप के विधायक अमानतुल्लाह, कांग्रेस के परवेज हाशमी और भाजपा के ब्रह्म सिंह के बीच मुकाबला हैं. 

08:27 AM : गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है. मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें.

08:25 AM : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवील ने ट्वीट किया कि वोट डालने ज़रूर जाइये. सभी महिलाओं से खास अपील है कि जैसे आप घर की जिम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़म्मेदारी भी आपके कंधों पर है. आप सभी महिलाएं वोट डालने जरूर जाएं और अपने घर के पुरुषों को भी ले जाएं. पुरुषों से चर्चा जरूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा.

08: 22 AM : भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिल्ली के लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने की अपील की है. नड्डा ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने. देश की एकता, अखंडता और दिल्ली के सम्पूर्ण विकास के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है. आपका वोट ही आपकी दिल्ली का सुनहरा भविष्य लिखेगा. “पहले मतदान, फिर जलपान” जय हिंद.

08:20 AM : पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रेकॉर्ड बनाएं.


08: 15 AM : केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली चुनाव को लेकर कहा कि यह सत्य और असत्य के बीच की लड़ाई है.

08: 02 AM : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मताधिकार का किया उपयोग. वे सुबह से ही कतार में खड़े थे. जयशंकर ने तुगलक क्रिसेंट के एनडीएसी स्कूल ऑफ साइस और ह्यूमैनिटीज में वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हर नागरिक की यह पहली जिम्मेदारी है कि वो वोट दे. घर से बाहर निकलें और अपने अधिकार का उपयोग करें.




08: 00 AM : दिल्ली की सभी 70 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह आठ बजे दिल्ली का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस है. मतदाता कतार में नजर आ रहे हैं. मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर मतदान करने पहुंचे. 

07: 55 AM : वोटिंग शुरू होने से पहले दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज दिल्ली के लोग अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए वोट करेंगे.

07: 45 AM : मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं. करोल बाग विधानसभा क्षेत्र के झंडेवालान इलाके में पोलिंग बूथ पर मतदाता पहुंच चुके हैं. यहां वोटिंग 8 बजे शुरू होगी.


07: 30 AM: यह तस्वीर निर्माण विहार पोलिंग स्टेशन 80 का है. यहां से सीएम अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ मैदान में हैं भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस से रोमेश सभरवाल हैं.




सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम
दिल्ली में 1.47 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं जो 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. सुरक्षाबल 70 विधानसभा क्षेत्रों में पैनी नजर रख रहे हैं. पुलिस और अर्द्धसैन्य बल के कर्मी शाहीन बाग, जामिया नगर और सीलमपुर जैसे संवेदनशील इलाकों में ‘‘अतिरिक्त सतर्कता' बरत रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि ‘‘संवेदनशील श्रेणी' के मतदान केंद्रों पर पुलिस सुरक्षा के अलावा अर्द्धसैन्य बल भी सुरक्षा में तैनात है। ऐसे केंद्रों पर गतिविधियों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जा रही है। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर शाहीन बाग में सभी पांच मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है.

दिग्गज मैदान में
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने बताया कि 81 लाख से अधिक पुरुष मतदाता, 66.80 लाख महिला मतदाता और 869 तीसरे लिंग के मतदाता हैं. अधिकारियों के अनुसार, करीब 2.33 लाख मतदाता 18 से 19 साल की आयुवर्ग के हैं, 2.04 लाख मतदाता 80 साल के वरिष्ठ नागरिक हैं जबकि 11,608 सेवा मतदाता हैं. इस बार जो दिग्गज उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं उनमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी की आतिशी और राघव चड्ढा, चार पूर्व महापौर भाजपा के आजाद सिंह, योगेंद्र चंदोलिया, रवींदर गुप्ता और खुशी राम तथा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा शामिल हैं.

पिछले चुनाव का हाल
आम आदमी पार्टी को पिछले विधानसभा चुनाव में हासिल की गई अद्भुत जीत को दोहराने का विश्वास है जहां उसने 70 में से 67 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में सभी सातों सीटों पर जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी को आप को हराने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस पिछली बार के मुकाबले अपने प्रदर्शन में सुधार लाने की कवायद में है. गत विधानसभा चुनाव में उसे एक भी सीट नहीं मिली थी. आप को 2015 के चुनावों में 54.3 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि भाजपा को 32 प्रतिशत और कांग्रेस को महज 9.6 प्रतिशत वोट मिले थे। मतगणना मंगलवार को होगी.

अपने-अपने दावे
एक तरफ आम आदमी पार्टी अपने काम के दम पर सत्ता में वापस आने की गारंटी दे रही है, तो दूसरी तरफ भाजपा का मानना है कि पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम पार्टी दिग्गजों की रैलियों ने दिल्ली में हवा का रुख उसकी तरफ मोड़ दिया है. वहीं, कांग्रेस का दावा है कि दिल्ली के वोटर्स इस बार सबको अचंभे में डालने वाले हैं और उन्होंने कांग्रेस का साथ देने का मन बना लिया है.

शाहीन बाग, सीएए और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर भाजपा के विशेष जोर से फायदा नहीं
मतदाताओं के बीच अपनी सरकार के कामों का बखान करने की सीएम अरविंद केजरीवाल की रणनीति बहुत हद तक असर करती दिख रही है. वहीं, शाहीन बाग, सीएए और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर भाजपा के विशेष जोर से उसे बहुत फायदा होता नहीं दिख रहा है. ज्यादातर लोग मानते हैं कि सीएए विरोधी प्रदर्शन गलत हैं, पर उनका यह भी मानना है कि इसका दिल्ली विस चुनाव से खास लेनादेना नहीं है. हालांकि, भाजपा अपने आंतरिक सर्वे के नतीजों पर गदगद है. सर्वे के मुताबिक, कुछ सीटों पर मुकाबला उसके पक्ष में जायेंगे.

नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली: 10 सीटों पर जातीय समीकरण और पूर्वांचली वोटर्स का प्रभाव

रोहिणी, नरेला, मुंडका, सुल्तानपुर माजरा, रिठाला, बादली, किराड़ी, बवाना, मंगोलपुरी और नांगलोई जाट

ईस्ट दिल्ली: यहां कई राजनीतिक दिग्गजों का करियर दांव पर, पटपड़गंज से सिसोदिया तीसरी बार मैदान में पटपड़गंज, ओखला, जंगपुरा, त्रिलोकपुरी, कोंडली, सीमापुरी, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, कृषा नगर, गांधी नगर, शाहदरा

वेस्ट दिल्ली: यहां सिख, पंजाबी और जाटों महतवपूर्णा, आप-भाजपा में जंग

द्वारका, जनकपुरी, विकासपुरी, हरिनगर, तिलक नगर, नजफगढ़, मटियाला, उत्तम नगर, राजौरी गार्डन, मादीपुर

साउथ दिल्ली: पॉश, ग्रामीण और पुनर्वास क्षेत्र

पालम, बिजवासन, देवली, छतरपुर, कालकाजी, बदरपुर, महरौली, संगम विहार, तुगलकाबाद, आंबेडकर नगर

नयी दिल्ली सीट से जीतने वाला बनता रहा है सीएम

नयी दिल्ली विधानसभा सीट दो दशक से भी अधिक समय से वीवीआइपी सीट है. इस सीट से जीतने वाले दो शख्स (शीला दीक्षित तीन बार, तो अरविंद केजरीवाल दो बार) मुख्यमंत्री बन चुके हैं. हालांकि, वर्ष 2008 में परिसीमन होने के बाद नयी दिल्ली सीट अस्तित्व में आयी थी.

05 बार सीएम मिले नयी दिल्ली सीट से

03 बार शीला दीक्षित बनीं

02 बार अरविंद केजरीवाल को मिला है मौका

मुस्लिम वोटरों का रुझान देगा चौंकाने वाले परिणाम, नौ सीटों में 20% से अधिक आबादी

अमित शाह ने कार्यकर्ताओं को दिये निर्देश, सुबह 10 बजे तक पड़ जाएं भाजपा के सारे वोट

इधर

हिंदू-मुसलमान वाला वीडियो पोस्ट कर फंसे केजरीवाल, वोटिंग से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस.

घूस लेते पकड़े गये सिसोदिया के ओएसडी के दफ्तर पर सीबीआइ का छापा, बिचौलिये के घर रेड, दो अरेस्ट, सिसोदिया बोले- सीबीआइ ने सही किया.

" />

09: 30 AM : भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने वोटिंग के दौरान शनिवार को मां का आशीर्वाद लिया. उन्होंने कहा कि यह हिंसा, नफरत और झूठ के तिलस्म को काटने वाला चुनाव है. पहली बार दिल्ली के झुग्गियों को अपना मकान देने वाला चुनाव है. मेरे प्रदेश अध्यक्ष रहते वो चुनाव हो रहा है, जिसके विजय का इंतजार हमें पिछले 21 साल से है. हमें पूरा विश्वास है कि इस बार भाजपा की सरकार दिल्ली में बनेगी. हम 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहे हैं और सरकार बनाने जा रहे हैं. 

09: 18 AM : बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचीं. मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की. 



09: 16 AM : चांदनी चौके से कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने टैगोर गार्डन एक्सटेंशन में वोट डाला. आप के प्रह्लाद साहनी और भाजपा के सुमन गुप्ता के बीच यहां मुकाबला है. 

09: 15 AM : पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और संघ के वरिष्ठ नेता रामलाल ने निर्माण भवन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आपको बता दें कि इस सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल, भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल चुनाव लड़ रहे हैं.

09: 05 AM : दिल्ली के एलजी अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ग्रेटर कैलाश के बूथ में पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस सीट से आप उम्मीदवार सौरभ भारद्वाज, भाजपा की शिखा राय और कांग्रेस के सुखबीर पवार मैदान में हैं.

09: 00 AM : केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन अपनी मां रतन देवी के साथ कृष्णा नगर के पब्लिक स्कूल में वोट डालने पहुंचे हैं. आपको बता दें कि यहां से भाजपा के अनिल गोयल और कांग्रेस के अशोक वालिया और आप के एस के बग्गा  चुनाव लड़ रहे हैं.

08: 55 AM : परिवार संग भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने वोट डाला.

08: 50 AM : जामिया और बाटला हाउस में बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने निकले हैं. मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, महिलाओं की कतार नजर आ रही है. 

08: 35 AM : भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने मटियाला के पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का किया उपयोग. यहां भाजपा से राजेश गहलोत, कांग्रेस से सुमेश शौकीन और आप से वर्तमान विधायक गुलाब सिंह यादव के बीच मुकाबला है. वोट डालने के बाद भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने कहा कि दिल्ली की जनता को तय करना है कि वो शाहीन बाग के साथ हैं या नहीं.  मैं अपनी पत्नी के साथ वोट डालने आया तो यही बोल रहा था कि जिस स्कूल में जाना है उसको पीडब्ल्यूडी ने जर्जर घोषित किया हुआ है, कहीं गिर ना जाए. यहां बच्चों जो जोर से पैर पटकना मना है, डांस करना मना है कि कहीं दिल्ली सरकार का ये स्कूल गिर न जाय. इस बार हमारी 45 से ज्यादा सीटें आ रहीं हैं.




08: 30 AM : शाहीन बाग के शाहीन पब्लिक स्कूल के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार नजर आ रही है. यहां आप के विधायक अमानतुल्लाह, कांग्रेस के परवेज हाशमी और भाजपा के ब्रह्म सिंह के बीच मुकाबला हैं. 

08:27 AM : गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है. मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें.

08:25 AM : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवील ने ट्वीट किया कि वोट डालने ज़रूर जाइये. सभी महिलाओं से खास अपील है कि जैसे आप घर की जिम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़म्मेदारी भी आपके कंधों पर है. आप सभी महिलाएं वोट डालने जरूर जाएं और अपने घर के पुरुषों को भी ले जाएं. पुरुषों से चर्चा जरूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा.

08: 22 AM : भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिल्ली के लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने की अपील की है. नड्डा ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने. देश की एकता, अखंडता और दिल्ली के सम्पूर्ण विकास के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है. आपका वोट ही आपकी दिल्ली का सुनहरा भविष्य लिखेगा. “पहले मतदान, फिर जलपान” जय हिंद.

08:20 AM : पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रेकॉर्ड बनाएं.


08: 15 AM : केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली चुनाव को लेकर कहा कि यह सत्य और असत्य के बीच की लड़ाई है.

08: 02 AM : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मताधिकार का किया उपयोग. वे सुबह से ही कतार में खड़े थे. जयशंकर ने तुगलक क्रिसेंट के एनडीएसी स्कूल ऑफ साइस और ह्यूमैनिटीज में वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हर नागरिक की यह पहली जिम्मेदारी है कि वो वोट दे. घर से बाहर निकलें और अपने अधिकार का उपयोग करें.




08: 00 AM : दिल्ली की सभी 70 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह आठ बजे दिल्ली का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस है. मतदाता कतार में नजर आ रहे हैं. मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर मतदान करने पहुंचे. 

07: 55 AM : वोटिंग शुरू होने से पहले दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज दिल्ली के लोग अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए वोट करेंगे.

07: 45 AM : मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं. करोल बाग विधानसभा क्षेत्र के झंडेवालान इलाके में पोलिंग बूथ पर मतदाता पहुंच चुके हैं. यहां वोटिंग 8 बजे शुरू होगी.


07: 30 AM: यह तस्वीर निर्माण विहार पोलिंग स्टेशन 80 का है. यहां से सीएम अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ मैदान में हैं भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस से रोमेश सभरवाल हैं.




सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम
दिल्ली में 1.47 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं जो 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. सुरक्षाबल 70 विधानसभा क्षेत्रों में पैनी नजर रख रहे हैं. पुलिस और अर्द्धसैन्य बल के कर्मी शाहीन बाग, जामिया नगर और सीलमपुर जैसे संवेदनशील इलाकों में ‘‘अतिरिक्त सतर्कता' बरत रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि ‘‘संवेदनशील श्रेणी' के मतदान केंद्रों पर पुलिस सुरक्षा के अलावा अर्द्धसैन्य बल भी सुरक्षा में तैनात है। ऐसे केंद्रों पर गतिविधियों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जा रही है। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर शाहीन बाग में सभी पांच मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है.

दिग्गज मैदान में
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने बताया कि 81 लाख से अधिक पुरुष मतदाता, 66.80 लाख महिला मतदाता और 869 तीसरे लिंग के मतदाता हैं. अधिकारियों के अनुसार, करीब 2.33 लाख मतदाता 18 से 19 साल की आयुवर्ग के हैं, 2.04 लाख मतदाता 80 साल के वरिष्ठ नागरिक हैं जबकि 11,608 सेवा मतदाता हैं. इस बार जो दिग्गज उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं उनमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी की आतिशी और राघव चड्ढा, चार पूर्व महापौर भाजपा के आजाद सिंह, योगेंद्र चंदोलिया, रवींदर गुप्ता और खुशी राम तथा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा शामिल हैं.

पिछले चुनाव का हाल
आम आदमी पार्टी को पिछले विधानसभा चुनाव में हासिल की गई अद्भुत जीत को दोहराने का विश्वास है जहां उसने 70 में से 67 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में सभी सातों सीटों पर जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी को आप को हराने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस पिछली बार के मुकाबले अपने प्रदर्शन में सुधार लाने की कवायद में है. गत विधानसभा चुनाव में उसे एक भी सीट नहीं मिली थी. आप को 2015 के चुनावों में 54.3 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि भाजपा को 32 प्रतिशत और कांग्रेस को महज 9.6 प्रतिशत वोट मिले थे। मतगणना मंगलवार को होगी.

अपने-अपने दावे
एक तरफ आम आदमी पार्टी अपने काम के दम पर सत्ता में वापस आने की गारंटी दे रही है, तो दूसरी तरफ भाजपा का मानना है कि पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम पार्टी दिग्गजों की रैलियों ने दिल्ली में हवा का रुख उसकी तरफ मोड़ दिया है. वहीं, कांग्रेस का दावा है कि दिल्ली के वोटर्स इस बार सबको अचंभे में डालने वाले हैं और उन्होंने कांग्रेस का साथ देने का मन बना लिया है.

शाहीन बाग, सीएए और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर भाजपा के विशेष जोर से फायदा नहीं
मतदाताओं के बीच अपनी सरकार के कामों का बखान करने की सीएम अरविंद केजरीवाल की रणनीति बहुत हद तक असर करती दिख रही है. वहीं, शाहीन बाग, सीएए और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर भाजपा के विशेष जोर से उसे बहुत फायदा होता नहीं दिख रहा है. ज्यादातर लोग मानते हैं कि सीएए विरोधी प्रदर्शन गलत हैं, पर उनका यह भी मानना है कि इसका दिल्ली विस चुनाव से खास लेनादेना नहीं है. हालांकि, भाजपा अपने आंतरिक सर्वे के नतीजों पर गदगद है. सर्वे के मुताबिक, कुछ सीटों पर मुकाबला उसके पक्ष में जायेंगे.

नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली: 10 सीटों पर जातीय समीकरण और पूर्वांचली वोटर्स का प्रभाव

रोहिणी, नरेला, मुंडका, सुल्तानपुर माजरा, रिठाला, बादली, किराड़ी, बवाना, मंगोलपुरी और नांगलोई जाट

ईस्ट दिल्ली: यहां कई राजनीतिक दिग्गजों का करियर दांव पर, पटपड़गंज से सिसोदिया तीसरी बार मैदान में पटपड़गंज, ओखला, जंगपुरा, त्रिलोकपुरी, कोंडली, सीमापुरी, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, कृषा नगर, गांधी नगर, शाहदरा

वेस्ट दिल्ली: यहां सिख, पंजाबी और जाटों महतवपूर्णा, आप-भाजपा में जंग

द्वारका, जनकपुरी, विकासपुरी, हरिनगर, तिलक नगर, नजफगढ़, मटियाला, उत्तम नगर, राजौरी गार्डन, मादीपुर

साउथ दिल्ली: पॉश, ग्रामीण और पुनर्वास क्षेत्र

पालम, बिजवासन, देवली, छतरपुर, कालकाजी, बदरपुर, महरौली, संगम विहार, तुगलकाबाद, आंबेडकर नगर

नयी दिल्ली सीट से जीतने वाला बनता रहा है सीएम

नयी दिल्ली विधानसभा सीट दो दशक से भी अधिक समय से वीवीआइपी सीट है. इस सीट से जीतने वाले दो शख्स (शीला दीक्षित तीन बार, तो अरविंद केजरीवाल दो बार) मुख्यमंत्री बन चुके हैं. हालांकि, वर्ष 2008 में परिसीमन होने के बाद नयी दिल्ली सीट अस्तित्व में आयी थी.

05 बार सीएम मिले नयी दिल्ली सीट से

03 बार शीला दीक्षित बनीं

02 बार अरविंद केजरीवाल को मिला है मौका

मुस्लिम वोटरों का रुझान देगा चौंकाने वाले परिणाम, नौ सीटों में 20% से अधिक आबादी

अमित शाह ने कार्यकर्ताओं को दिये निर्देश, सुबह 10 बजे तक पड़ जाएं भाजपा के सारे वोट

इधर

हिंदू-मुसलमान वाला वीडियो पोस्ट कर फंसे केजरीवाल, वोटिंग से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस.

घूस लेते पकड़े गये सिसोदिया के ओएसडी के दफ्तर पर सीबीआइ का छापा, बिचौलिये के घर रेड, दो अरेस्ट, सिसोदिया बोले- सीबीआइ ने सही किया.

">
 दिल्ली चुनाव। मां का आशीर्वाद लेकर घर से निकले केजरीवाल, डाला वोट

दिल्ली चुनाव। मां का आशीर्वाद लेकर घर से निकले केजरीवाल, डाला वोट

  2020-02-08 10:03 am

दिल्ली । विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को यानी आज वोट डाले जा रहे हैं. 1.47 करोड़ वोटर ईवीएम का बटन दबाकर आज फैसला करेंगे कि दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी. सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. 70 सीटों पर होने जा रहे चुनाव में मुख्य मुकाबला तीन प्रमुख दलों भाजपा, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच है. मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये गये हैं.

 जानें पल-पल का अपडेट

09: 56 AM : साउथ एक्सटेंशन पार्ट 2 के एक बूथ पर भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने वोट डाला. वहीं राजेंद्र नगर के एक पोलिंग बूथ पर आप के प्रत्याशी राघव चड्डा ने मताधिकार का प्रयोग किया. इधर , सिविल लाइंस के एक बूथ पर वोट डालकर सीएम अरविंद केजरीवाल निकल चुके हैं. उनके साथ आप प्रत्याशी प्रह्लाद साहनी भी मौजूद हैं. 

09: 41 AM : दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल 6 फ्लैग स्टाफ रोड मुख्यमंत्री निवास से अपने परिवार के साथ वोट डालने निकल चुके हैं. मुख्यमंत्री आवास से कुछ ही दूर राजपुरा रोड के परिवहन विभाग में वो मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वोट डालने से पहले केजरीवाल ने मां का आशीर्वाद लिया, पैर छुए और वोट डालने निकले. मां ने बेटे के सिर पर तिलक किया. केजरीवाल ने अपनी मां के पैर छुए, फिर वोट डालने के लिए निकले.



09: 30 AM : भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने वोटिंग के दौरान शनिवार को मां का आशीर्वाद लिया. उन्होंने कहा कि यह हिंसा, नफरत और झूठ के तिलस्म को काटने वाला चुनाव है. पहली बार दिल्ली के झुग्गियों को अपना मकान देने वाला चुनाव है. मेरे प्रदेश अध्यक्ष रहते वो चुनाव हो रहा है, जिसके विजय का इंतजार हमें पिछले 21 साल से है. हमें पूरा विश्वास है कि इस बार भाजपा की सरकार दिल्ली में बनेगी. हम 50 से ज्यादा सीटें जीतने जा रहे हैं और सरकार बनाने जा रहे हैं. 

09: 18 AM : बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचीं. मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की. 



09: 16 AM : चांदनी चौके से कांग्रेस उम्मीदवार अलका लांबा ने टैगोर गार्डन एक्सटेंशन में वोट डाला. आप के प्रह्लाद साहनी और भाजपा के सुमन गुप्ता के बीच यहां मुकाबला है. 

09: 15 AM : पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और संघ के वरिष्ठ नेता रामलाल ने निर्माण भवन में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आपको बता दें कि इस सीट से सीएम अरविंद केजरीवाल, भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सभरवाल चुनाव लड़ रहे हैं.

09: 05 AM : दिल्ली के एलजी अनिल बैजल और उनकी पत्नी माला बैजल ग्रेटर कैलाश के बूथ में पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस सीट से आप उम्मीदवार सौरभ भारद्वाज, भाजपा की शिखा राय और कांग्रेस के सुखबीर पवार मैदान में हैं.

09: 00 AM : केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन अपनी मां रतन देवी के साथ कृष्णा नगर के पब्लिक स्कूल में वोट डालने पहुंचे हैं. आपको बता दें कि यहां से भाजपा के अनिल गोयल और कांग्रेस के अशोक वालिया और आप के एस के बग्गा  चुनाव लड़ रहे हैं.

08: 55 AM : परिवार संग भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने वोट डाला.

08: 50 AM : जामिया और बाटला हाउस में बड़ी संख्या में मतदाता वोट डालने निकले हैं. मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों, महिलाओं की कतार नजर आ रही है. 

08: 35 AM : भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने मटियाला के पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का किया उपयोग. यहां भाजपा से राजेश गहलोत, कांग्रेस से सुमेश शौकीन और आप से वर्तमान विधायक गुलाब सिंह यादव के बीच मुकाबला है. वोट डालने के बाद भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने कहा कि दिल्ली की जनता को तय करना है कि वो शाहीन बाग के साथ हैं या नहीं.  मैं अपनी पत्नी के साथ वोट डालने आया तो यही बोल रहा था कि जिस स्कूल में जाना है उसको पीडब्ल्यूडी ने जर्जर घोषित किया हुआ है, कहीं गिर ना जाए. यहां बच्चों जो जोर से पैर पटकना मना है, डांस करना मना है कि कहीं दिल्ली सरकार का ये स्कूल गिर न जाय. इस बार हमारी 45 से ज्यादा सीटें आ रहीं हैं.




08: 30 AM : शाहीन बाग के शाहीन पब्लिक स्कूल के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार नजर आ रही है. यहां आप के विधायक अमानतुल्लाह, कांग्रेस के परवेज हाशमी और भाजपा के ब्रह्म सिंह के बीच मुकाबला हैं. 

08:27 AM : गृह मंत्री और भाजपा के पूर्व अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि दिल्ली को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पीने का पानी और हर गरीब को अपना घर देकर इसे विश्व की सबसे अच्छी राजधानी सिर्फ एक दूरदर्शी सोच व मजबूत इरादों वाली सरकार ही बना सकती है. मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि झूठ और वोटबैंक की राजनीति से दिल्ली को मुक्त करने के लिए मतदान अवश्य करें.

08:25 AM : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवील ने ट्वीट किया कि वोट डालने ज़रूर जाइये. सभी महिलाओं से खास अपील है कि जैसे आप घर की जिम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़म्मेदारी भी आपके कंधों पर है. आप सभी महिलाएं वोट डालने जरूर जाएं और अपने घर के पुरुषों को भी ले जाएं. पुरुषों से चर्चा जरूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा.

08: 22 AM : भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिल्ली के लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने की अपील की है. नड्डा ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में भागीदार बने. देश की एकता, अखंडता और दिल्ली के सम्पूर्ण विकास के लिए आपका एक-एक वोट महत्वपूर्ण है. आपका वोट ही आपकी दिल्ली का सुनहरा भविष्य लिखेगा. “पहले मतदान, फिर जलपान” जय हिंद.

08:20 AM : पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से वोट करने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट किया कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रेकॉर्ड बनाएं.


08: 15 AM : केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली चुनाव को लेकर कहा कि यह सत्य और असत्य के बीच की लड़ाई है.

08: 02 AM : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मताधिकार का किया उपयोग. वे सुबह से ही कतार में खड़े थे. जयशंकर ने तुगलक क्रिसेंट के एनडीएसी स्कूल ऑफ साइस और ह्यूमैनिटीज में वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हर नागरिक की यह पहली जिम्मेदारी है कि वो वोट दे. घर से बाहर निकलें और अपने अधिकार का उपयोग करें.




08: 00 AM : दिल्ली की सभी 70 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह आठ बजे दिल्ली का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस है. मतदाता कतार में नजर आ रहे हैं. मतदाताओं में खासा उत्साह नजर आ रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर मतदान करने पहुंचे. 

07: 55 AM : वोटिंग शुरू होने से पहले दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज दिल्ली के लोग अपने बच्चों की बेहतर शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए वोट करेंगे.

07: 45 AM : मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं. करोल बाग विधानसभा क्षेत्र के झंडेवालान इलाके में पोलिंग बूथ पर मतदाता पहुंच चुके हैं. यहां वोटिंग 8 बजे शुरू होगी.


07: 30 AM: यह तस्वीर निर्माण विहार पोलिंग स्टेशन 80 का है. यहां से सीएम अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ मैदान में हैं भाजपा के सुनील यादव और कांग्रेस से रोमेश सभरवाल हैं.




सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम
दिल्ली में 1.47 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग करने के योग्य हैं जो 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा. सुरक्षाबल 70 विधानसभा क्षेत्रों में पैनी नजर रख रहे हैं. पुलिस और अर्द्धसैन्य बल के कर्मी शाहीन बाग, जामिया नगर और सीलमपुर जैसे संवेदनशील इलाकों में ‘‘अतिरिक्त सतर्कता' बरत रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि ‘‘संवेदनशील श्रेणी' के मतदान केंद्रों पर पुलिस सुरक्षा के अलावा अर्द्धसैन्य बल भी सुरक्षा में तैनात है। ऐसे केंद्रों पर गतिविधियों पर वेबकास्टिंग के जरिए नजर रखी जा रही है। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों के मद्देनजर शाहीन बाग में सभी पांच मतदान केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है.

दिग्गज मैदान में
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने बताया कि 81 लाख से अधिक पुरुष मतदाता, 66.80 लाख महिला मतदाता और 869 तीसरे लिंग के मतदाता हैं. अधिकारियों के अनुसार, करीब 2.33 लाख मतदाता 18 से 19 साल की आयुवर्ग के हैं, 2.04 लाख मतदाता 80 साल के वरिष्ठ नागरिक हैं जबकि 11,608 सेवा मतदाता हैं. इस बार जो दिग्गज उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं उनमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आम आदमी पार्टी की आतिशी और राघव चड्ढा, चार पूर्व महापौर भाजपा के आजाद सिंह, योगेंद्र चंदोलिया, रवींदर गुप्ता और खुशी राम तथा दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा शामिल हैं.

पिछले चुनाव का हाल
आम आदमी पार्टी को पिछले विधानसभा चुनाव में हासिल की गई अद्भुत जीत को दोहराने का विश्वास है जहां उसने 70 में से 67 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में सभी सातों सीटों पर जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी को आप को हराने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस पिछली बार के मुकाबले अपने प्रदर्शन में सुधार लाने की कवायद में है. गत विधानसभा चुनाव में उसे एक भी सीट नहीं मिली थी. आप को 2015 के चुनावों में 54.3 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि भाजपा को 32 प्रतिशत और कांग्रेस को महज 9.6 प्रतिशत वोट मिले थे। मतगणना मंगलवार को होगी.

अपने-अपने दावे
एक तरफ आम आदमी पार्टी अपने काम के दम पर सत्ता में वापस आने की गारंटी दे रही है, तो दूसरी तरफ भाजपा का मानना है कि पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत तमाम पार्टी दिग्गजों की रैलियों ने दिल्ली में हवा का रुख उसकी तरफ मोड़ दिया है. वहीं, कांग्रेस का दावा है कि दिल्ली के वोटर्स इस बार सबको अचंभे में डालने वाले हैं और उन्होंने कांग्रेस का साथ देने का मन बना लिया है.

शाहीन बाग, सीएए और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर भाजपा के विशेष जोर से फायदा नहीं
मतदाताओं के बीच अपनी सरकार के कामों का बखान करने की सीएम अरविंद केजरीवाल की रणनीति बहुत हद तक असर करती दिख रही है. वहीं, शाहीन बाग, सीएए और टुकड़े-टुकड़े गैंग पर भाजपा के विशेष जोर से उसे बहुत फायदा होता नहीं दिख रहा है. ज्यादातर लोग मानते हैं कि सीएए विरोधी प्रदर्शन गलत हैं, पर उनका यह भी मानना है कि इसका दिल्ली विस चुनाव से खास लेनादेना नहीं है. हालांकि, भाजपा अपने आंतरिक सर्वे के नतीजों पर गदगद है. सर्वे के मुताबिक, कुछ सीटों पर मुकाबला उसके पक्ष में जायेंगे.

नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली: 10 सीटों पर जातीय समीकरण और पूर्वांचली वोटर्स का प्रभाव

रोहिणी, नरेला, मुंडका, सुल्तानपुर माजरा, रिठाला, बादली, किराड़ी, बवाना, मंगोलपुरी और नांगलोई जाट

ईस्ट दिल्ली: यहां कई राजनीतिक दिग्गजों का करियर दांव पर, पटपड़गंज से सिसोदिया तीसरी बार मैदान में पटपड़गंज, ओखला, जंगपुरा, त्रिलोकपुरी, कोंडली, सीमापुरी, लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, कृषा नगर, गांधी नगर, शाहदरा

वेस्ट दिल्ली: यहां सिख, पंजाबी और जाटों महतवपूर्णा, आप-भाजपा में जंग

द्वारका, जनकपुरी, विकासपुरी, हरिनगर, तिलक नगर, नजफगढ़, मटियाला, उत्तम नगर, राजौरी गार्डन, मादीपुर

साउथ दिल्ली: पॉश, ग्रामीण और पुनर्वास क्षेत्र

पालम, बिजवासन, देवली, छतरपुर, कालकाजी, बदरपुर, महरौली, संगम विहार, तुगलकाबाद, आंबेडकर नगर

नयी दिल्ली सीट से जीतने वाला बनता रहा है सीएम

नयी दिल्ली विधानसभा सीट दो दशक से भी अधिक समय से वीवीआइपी सीट है. इस सीट से जीतने वाले दो शख्स (शीला दीक्षित तीन बार, तो अरविंद केजरीवाल दो बार) मुख्यमंत्री बन चुके हैं. हालांकि, वर्ष 2008 में परिसीमन होने के बाद नयी दिल्ली सीट अस्तित्व में आयी थी.

05 बार सीएम मिले नयी दिल्ली सीट से

03 बार शीला दीक्षित बनीं

02 बार अरविंद केजरीवाल को मिला है मौका

मुस्लिम वोटरों का रुझान देगा चौंकाने वाले परिणाम, नौ सीटों में 20% से अधिक आबादी

अमित शाह ने कार्यकर्ताओं को दिये निर्देश, सुबह 10 बजे तक पड़ जाएं भाजपा के सारे वोट

इधर

हिंदू-मुसलमान वाला वीडियो पोस्ट कर फंसे केजरीवाल, वोटिंग से एक दिन पहले चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस.

घूस लेते पकड़े गये सिसोदिया के ओएसडी के दफ्तर पर सीबीआइ का छापा, बिचौलिये के घर रेड, दो अरेस्ट, सिसोदिया बोले- सीबीआइ ने सही किया.

news news news news news news news news