निर्वाचन पर्यवेक्षक ने राजसमन्द में निर्वाचन मीडिया सेंटर का निरीक्षण किया

Fri 12 Apr 19  8:17 pm


राजसमन्द(राव दिलीप सिंह)भारतीय शासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राजसमन्द संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त निर्वाचन पर्यवेक्षक (सामान्य)  अरुण कुमार मिश्रा ने शुक्रवार को सूचना केन्द्र में लोकसभा आम चुनाव के अन्तर्गत संचालित निर्वाचन मीडिया सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने एमसीएमसी, निर्वाचन समाचार शाखा, विज्ञापन अधिप्रमाणन, सोशल मीडिया, प्रिन्ट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर पेड न्यूज एवं विज्ञापन आदि की मोनिटरिंग की गतिविधियों को देखा, इनसे संबंधित संधारित की जा रही पंजिकाओं का निरीक्षण किया। निर्वाचन पर्यवेक्षक ने मीडिया सेंटर के प्रभारी सहित विभिन्न कार्मिकों से उनके कार्यकलापों के बारे में जानकारी दी।

निर्वाचन पर्यवेक्षक ने मीडिया सेंटर के अधिकारियों एवं कार्मिकों से चर्चा करते हुए कहा कि सभी प्रकार के मीडिया व प्रचार माध्यमों पर कड़ी निगरानी रखी जाए और जहां कहीं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन अथवा अन्य निषेधात्मक गतिविधियों की जानकारी सामने आए, त्वरित प्रभाव से निर्धारित प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके साथ ही केबल पर प्रसारित समाचारों व विज्ञापनों पर भी कड़ी निगाह रखी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सहित सोशल मीडिया, वेब मीडिया व एप्स पर भी सतर्क निगरानी रखी जाए ताकि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित नियमों का पूरा-पूरा पालन हो सके। इसके साथ ही हर प्रकार का रिकार्ड संधारित किया जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसे संदर्भ के रूप में उपयोग में लाया जा सके। निर्वाचन पर्यवेक्षक ने मीडिया सेंटर की गतिविधियों पर संतोष व्यक्त किया।

news news news