न्यूजीलैंड की मस्जिद में गोलियां चलाई, मरने वालों की संख्या 49 तक पहुंची

न्यूजीलैंड की मस्जिद में गोलियां चलाई, मरने वालों की संख्या 49 तक पहुंची

Fri 15 Mar 19  4:12 pm

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में दो हमलावरों ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी, जिसमें 49 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने मामले के संबंध में तीन पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया है। बुश ने यहां मीडिया से कहा, "हमें और लोगों की जानकारी नहीं है लेकिन यह कहना मुश्किल है कि इसमें बड़े पैमाने पर लोग शामिल नहीं हैं।"

'द न्यूजीलैंड हेराल्ड' की रिपोर्ट के अनुसार, गोलीबारी अल नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद में हुई।  बुश ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई माने जा रहे एक हमलावर ने मस्जिद में लोगों को गोली मारते समय उसका वीडियो भी बनाया।  उन्होंने कहा कि हमले में शामिल वाहनों में कई इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण लगे हुए थे। 
बुश ने कहा, "इससे पता चलता है कि स्थिति गंभीर है।"  प्रशासन ने लोगों से अगले आदेश तक मस्जिदों में न जाने की सलाह दी है। यहां के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है। अर्डर्न ने कहा कि क्राइस्टचर्च शहर के दो मस्जिदों में दो बंदूकधारियों की ओर से की गई गोलीबारी में 40 लोगों की मौत हो गई। यह आतंकवादी हमला बताया जा रहा है। इस घटना के बाद बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने तीसरा टैस्ट खेलने से मना कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, चश्मदीद की मानें तो हमलावर ने काले कपड़े पहने हुए थे और सिर पर हेलमेट लगा रखा था। उनके पास ऑटोमैटिक हथियार है, जिससे वह फायरिंग कर रह थे। जिस वक्त यह घटना हुई बांग्लादेश की क्रिकेट टीम भी वहीं पर थी। मस्जिद में ऐक्टिव शूटिंग की जानकारी मिलते ही सभी खिलाड़ी बाकी लोगों के साथ मस्जिद से निकल आए। सभी को पास के पार्क के साथ वाले रास्ते से वापस ओवल मैदान की तरफ लाया गया। 
न्यूजीलैंड पुलिस ने बताया है कि चार लोग हिरासत में लिया गया है। एक महिला, तीन पुरुष है। हम अभी भी इसके आसपास की परिस्थितियों को देख रहे हैं।