पाकिस्तान में गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमला, भारत ने जताया कड़ा एेतराज

  2020-01-03 11:14 pm

नयी दिल्ली/इस्लामाबाद : भारत ने पाकिस्तान में पवित्र ननकाना साहिब गुरद्वारे में तोड़फोड़ की शुक्रवार को कड़ी निंदा की और पड़ोसी देश से वहां सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान में श्री गुरु नानक देव जी के जन्मस्थान पवित्र ननकाना साहिब में सिखों के साथ हिंसा हुई है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत इस पवित्र स्थान पर तोड़फोड़ और बेअदबी की हरकतों की कड़ी निंदा करता है. इसने कहा, हम पाकिस्तान सरकार से सिखों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान करते हैं. मंत्रालय ने कहा, उन बदमाशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये जो इस पवित्र गुरद्वारे में बेअदबी में शामिल हैं और जिन्होंने अल्पसंख्यक सिखों पर हमला किया है.
मीडिया की खबरों के अनुसार, गुरद्वारा ननकाना साहिब पर एक भीड़ ने हमला किया. खबरों के अनुसार, शुक्रवार को ननकाना साहिब के स्थानीय लोगों ने शुक्रवार को सिख श्रद्धालुओं पर पथराव किया. घटना से जुड़े विडियो में एक कट्टरपंथी सिखों को ननकाना साहिब से भगाने और इस पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी देते दिख रहा है. दोपहर से ही भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर लिया. मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात है, मगर हालात तनावपूर्ण हैं. इस वजह से पहली बार ननकाना साहिब में भजन-कीर्तन को रद्द करना पड़ा. गुरु गोविंद सिंह जी के गुरुपरब के मौके पर यहां अखंड पाठ शुरू होने वाला था. सिख समुदाय के लोग गुरुद्वारे के अंदर फंसे हुए हैं. पूरे इलाके में दहशत का माहौल है.

news news news news news news news news