पात्र व्यक्ति किसी भी योजना से वंचित न रहे: निमिषा गुप्ता

पात्र व्यक्ति किसी भी योजना से वंचित न रहे: निमिषा गुप्ता

  2020-05-22 09:02 pm

राजसमंद (राव दिलीप सिंह) मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में केारोना महामारी में आमजन को सरकार की किसी भी जन कल्याणकारी योजना से वंचित नही रहना पडे़। इस लिये अपने अपने विभाग में फिल्ड में कार्यरत कार्मिक तन-मन से निष्ठापूर्वक सेवा का भाव रखकर कार्य करें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता शुक्रवार को जिला परिषद के सभागार कोविड 19 के तहत जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में निर्देश दे रही थी।

इस अवसर पर जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेश राय सापेला ने कहा कि वर्तमान में जिले के सभी विभाग के अधिकारी व कर्मचारी बखूबी व मुस्तैदी से कार्य कर रहे है। लॉकडाउन किए जाने पर सख़्ती से पालना किए जाने से जिले कि स्थिति बेहतर है, उन्होंने सभी विभागाें द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को समुचित लाभ उपलब्ध करवाया गया है, और किसी भी क्षेत्र में कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं से लाभ लेने से वंचित नही रहे इसके साथ ही उन्होंने  विशेष रूप से पेंशन की राशि पात्र व्यक्तियों के खाते में या व्यक्तिगत रूप से मिल जाए इसका पूर्ण ध्यान रखने के अधिकारियों को निर्देश दिये।

विभागवार योजनाओं की समीक्षा की

इस अवसर  पर  जिला कोषाधिकारी जगदीश मीणा ने बताया कि लॉकडाउन के समय जिला कोष कार्यालय व उपकोष कार्यालय में विभिन्न स्कीमों में 107000 रूपये का भुगतान हो चुका है। दो महिनों में ट्रांजेक्शन बड़ा है।

इसी प्रकार समाज कल्याण विभाग के अधिकारी गिरीश भटनागर ने बताया कि इन्दिरा गांधी नेशनल पेंशन योजना, राज्य पेंशन योजना में 102575, विधवा पेंशन 38218 पात्र, इन्दि्ररा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन में 11849 पात्र, इन्दि्ररा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तजन योजना में 1617 पात्र को अप्रेल 2020 तक की पेंशन का भुगतान किया जा चुका है।

पालना व भिजवावें रिपोर्ट

बैठक में डॉ. दिनेश राय सापेला ने समाज कल्याण अधिकारी को ब्लॉक के हिसाब से डेटा अपडेट कर भिजवाने, मुख्य डाक विभाग के अधिकारी को बीपीएम की डिविजन के हिसाब से कार्यरत की संख्या, ब्लॉकवाईज कितनी पेंशन लॉकडाउन से पूर्व व बाद में की, अप्रेल व मई माह मेंं सब डिविजन सहित कही भी शिकायत प्राप्त हुई हो तो उसकी स्थिति, कौनसे ब्लॉक में अच्छा कार्य हुआ, मनीआर्डर कितने हुए, बैंक अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्र में कितने बैंक बीसी, टॉरगेट कितना हुआ उसकी स्थिति से अवगत करावे साथ ही श्रम अधिकारी को श्रमिकों की संख्या कितने कार्ड जारी हुए, कितने व्यक्तियों को योजना के लाभ से लाभान्वित किया की पूरी स्थिति की तुरन्त पालना कर रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार मुख्य डाक अधिकारी अशोक यादव, सहायक अधीक्षक राजेन्द्र पलाड़िया ने बताया कि तीन सबडिविजन पर वर्तमान में 137 बीपीएम कार्यरत है। वे लॉकडाउन नियमों का पालन करते हुए नियमित मर्निआर्डर व पेंशन की राशि पात्र व्यक्ति तक पंहुचाने का कार्य कर रहे है। साथ ही जिला अग्रणी बैंक अधिकारी प्रकाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि विभिन्न बैंको के माध्यम से गाम्रीण क्षेत्रों में बीसी के माध्यम खाताधारकों को भुगतान का कार्य कर रहे है।

इस अवसर पर श्रम विभाग अधिकारी प्रदीप कुमार, अंकित अग्रवाल विभिन्न विभागों के अधिकारी और कार्मिक आदि मौजूद थे।

news news news news news news news news