प्यार के जुनून में भूलकर भी न करें ये गलतियांं, वरना खानी पड़ सकती है जेल की हवा

  2020-02-14 09:04 am

आज है इज़हार-ए-मुहब्बत का दिन. ऐसे मेें आपने भी सोच लिया होगा कि अपने पार्टनर को कैसे स्पेशल फील कराना है।वहीं, कुछ लोगों ऐसे भी होंगे, जो आज अपने प्यार का नया चैप्टर शुरू करने वाले होंगे।आप आज कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, वर्ना आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

जिद करना
अधिकतर मामलों में देखा जाता है कि लड़की/लड़के से इंकार मिलने के बाद लड़का/लड़की उनसे जबर्दस्ती करने लगते हैं और कह-कहकर उन्हें हां बोलने की जिद करने लगते हैं। लेकिन जिद करके हां बुलवाने से आपको प्यार नहीं मिलेगा, बल्कि सामने वाले के पुलिस शिकायत करने पर आपको परेशानी भुगतनी पड़ सकती है।

ना को हां समझना
ना' का मतलब सिर्फ ना ही होता है।ऐसे में आपको उनकी ‘ना’ की इज्जत करनी चाहिए।आप अगर आप ना कहने पर भी उन्हें जबर्दस्ती मनाने की कोशिश करें, तो यह आपको कानूनन भारी भी पड़ सकता है।
इज्जत ना करना: वैलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार इज्जत भरे तरीके से करें क्योंकि अगर आपने अपनी भावनाएं बताने का बेवकूफी भरा तरीका सोच रखा है, तो ये इससे आपकी संभावना कम हो सकती है इसलिए कोई भी ऐसा काम ना करें, जिससे सामने वाले की इज्जत को ठेस पहुंचे।

पीछा करना
कई बार लोग वैलेंटाइन डे पर इंकार मिलने के बाद कई दिनों तक लड़की/लड़के का पीछा करते हैं। उनके रोजाना के आने जाने के रास्ते पर उन्हें रोकते हैं या मोबाइल पर कॉल या मैसेज करते रहते हैं। ऐसा करना कानूनी अपराध है और आप बुरी तरह फंस सकते हैं।

शारीरिक या मानसिक यातना 
कई मामलों में देखा गया है कि लोग सामने वाले व्यक्ति से इंकार मिलने पर गुस्से या झूठे आत्मसम्मान को ऊंचा रखने के लिए अपराध कर बैठते हैं। अखबारों, सोशल मीडिया और न्यूज चैनल में आए दिन ऐसे आपराधिक घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है, जैसे- सामने वाले व्यक्ति को शारीरिक नुकसान पहुंचाना या उसके साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करना। इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

news news news news news news news news