भारत की  अर्थव्यवस्था मजबूत हो ...

भारत की  अर्थव्यवस्था मजबूत हो ...

  2020-04-13 04:19 pm

 भीलवाड़ा हलचल। हिंदुस्तान की मैनचेस्टर मैनचेस्टर सिटी भीलवाड़ा है जहां पर काफी टेक्सटाइल मिलें, पावर लूम, प्रोसेस हाउस  पिछले कुछ समय से मंदी की चपेट में चल रहें हैं, इसके कारण यहां पर अब तक कई फैक्ट्रियां बंद हो चुकी है ।आज  कोविड 19 की इस भयंकर महामारी ने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को हिला कर रख दिया है और विशेषज्ञ कहते हैं कि 1980 से भी ज्यादा   भयंकर मंदी आने वाली है। हम सभी को धैर्य पूर्वक काम करने का समय आ गया है। इस समय इस विपदा का हमें ,सरकार ,मजदूर तीनों को मिलकर एकजुट होकर सामना करना पड़ेगा। इस पर मुझे कुछ विचार आए हैं कि हमको सरकार से यदि सहयोग मिलेगा तो हम टैक्सटाइल इंडस्ट्री को पुनः ऊंचाइयों पर पहुंचा सकेंगें।सरकार जब तक लोक लोक डाउन है जब तक का ब्याज हमें माफ करें इसके अलावा बिजली का जो भी यूनिट है उसका 50% माफ्  होना चाहिए व मजदूरों को न्यूनतम वेतन सरकार की तरफ से दिया जाना चाहिए जिसके साथ साथ साथ साथ साथ साथ साथ साथ साथ आने वाले 1 साल तक ब्याज में 4 % की सब्सिडी देनी चाहिए.  उसके साथ जो श्रमिक काम करते हैं उनका पी एफ व ई एस आई सरकार के द्वारा जमा होना चाहिये। सरकार को जीएसटी, इनकम टैक्स ,एक्सपोर्ट एटीसी का रिफंड जल्दी देना चाहिए चाहिए।

कई कड़े कानून बनाने चाहिए यदि कोई भी माल बिना जीएसटी के पाया गया तो भेजने वाला पाने वाला दोनों पर भारी पैनल्टी लगानी चाहिए औऱ जो अंतिम खरीदार है किसी भी सामान का उसको जीएसटी का 10 परसेंट रिफंड करना चाहिए यह रिफंड उसके आधार से लिंक  कर सीधा उसके खाते में जमा होना चाहिये।

 इसके साथ साथ साथ सभी भारतीय नागरिकों को स्वदेश से बनाया हुआ सामान खरीदने के लिए प्रेरित करना चाहिए जिससे कि  भारत की  अर्थव्यवस्था मजबूत हो और हम एक अखंड भारत का निर्माण कर सकें।  

बेनी गोपाल झंवर, एजेंट यार्न

 

 

news news news news news news news news