महंगा हुआ Motor Insurance, इस दिन से लागू होगी थर्ड पार्टी प्रीमियम में बढ़ोतरी

महंगा हुआ Motor Insurance, इस दिन से लागू होगी थर्ड पार्टी प्रीमियम में बढ़ोतरी

Thu 06 Jun 19  8:40 pm


नई दिल्ली, । हर साल एक अप्रैल से बढ़ने वाली थर्ड Third-party motor insurance में आखिर बढ़ोतरी हो गई है। बीमा नियामक IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने इसे बढ़ाने का फैसला कर लिया है। वित्त वर्ष 2019-20 की नई दरें 16 जून से लागू होंगी। इरडा ने इसमें 21 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। इस फैसले के बाद कार की थर्ड पार्टी बीमा पॉलिसी रिन्यू कराते वक्त 12.5% तक अधिक प्रीमियम भरना होगा। 

 

एक से अधिक साल के लिए बीमा वालों पर असर नहीं  
हालांकि, यह केवल हर साल प्रीमियम भरने वाले लोगों पर ही लागू होने वाला है। मसलन एक से अधिक साल के लिए बीमा पॉलिसी लेने वालों पर इसका कोई असर नहीं होगा। इसके अलावा यह प्रीमियम उन लोगों को देना होगा जिन्होंने अपने वाहन 1 सितंबर 2018 से पहले खरीदे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद खरीदे गए सभी नए वाहन एक साल से अधिक अवधि के थर्ड पार्टी बीमा पॉलिसी के साथ खरीदे गए हैं। 

 

RDAI  ने एक आदेश में कहा कि छोटी कारों (1,000 सीसी से कम) के लिए नई थर्ड पार्टी बीमा की कीमत 12 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद अब यह 1,850 रुपये से बढ़कर 2,072 रुपये हो जाएगी। 1,000 सीसी से 1,500 सीसी क्षमता की इंजन वाली कारों के लिए बीमा प्रीमियम में 12.5 प्रतिशत बढ़ोतरी के बाद 3,221 रुपये हो गई है। हालांकि, उच्च इंजन क्षमता (1,500 सीसी प्लस) वाली कारों के लिए इशोरेंस प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह पहले की तरह 7,890 रुपये ही है।  
 

दोपहिया वाहनों की नया प्रीमियम

दोपहिया वाहनों की बात करे तो नया प्रीमियम 1,193 रुपये होगा, जो मौजूदा 985 रुपये से 21.11 प्रतिशत अधिक है। सुपर बाइक (350 सीसी प्लस) के लिए प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं होगा। IRDAI ने समान ढोने वालीं सार्वजनिक और निजी वाहनों के बीमा की कीमत भी बढ़ाया है। ई-रिक्शा के मामले में दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन  स्कूल बसों के प्रीमियम में वृद्धि की गई है। साथ ही, लांग टर्म सिंगल प्रीमियम दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। बता दें कि कारों के मामले में, लांग टर्म प्रीमियम तीन साल के लिए है और दोपहिया वाहनों के लिए यह पांच साल है। 

news news news