राजसमंद में चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक

Fri 15 Mar 19  8:23 pm

राजसमंद (राव दिलीप सिंह) / समीक्षा को लेकर शुक्रवार को राजसमन्द जिला कलक्ट्री सभाक निर्वाचन से संबंधित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल की अध्यक्षता में हुई। इसमें हरेक प्रकोष्ठ की अब तक संपादित गतिविधियों की समीक्षा की गई तथा चुनाव से संबंधित आगामी गतिविधियों की रूपरेखा तैयार की गई।

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (अतिरिक्त जिला कलक्टर) राकेश कुमार, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश गुप्ता, नाथद्वारा मन्दिर मण्डल के मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र ओझा,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिनेशराय सापेला, जिले के उपखण्ड अधिकारियों सुरेश कुमार खटीक, निशा, चन्द्रशेखर भण्डारी, कालूराम खोड, सुमन सोनल एवं शक्तिसिंह भाटी सहित जिलास्तरीय अधिकारियों एवं निर्वाचन से जुड़े प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अरविन्द कुमार पोसवाल ने जिले में निर्वाचन गतिविधियों को बेहतर ढंग से संपादित करने के लिए सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों से मुस्तैदी से काम करने का आह्वान किया और कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशोें की अक्षरशः पालना करते हुए अपने दायित्वों को पूरी गंभीरता से निभाएं तथा हर स्तर पर समन्वय, संचार एवं सहयोगी भावना का परिचय दें। पोसवाल ने जिले में शहरी क्षेत्रों में महिला बूथों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

एसपी ने दी पुलिस प्रबन्धों पर जानकारी

जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारियों व विभिन्न ऎहतियाती प्रबन्धों पर विस्तार से जानकारी दी और बताया कि जिले में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं भयमुक्त मतदान के लिए हर स्तर पर व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएंगे।

निर्देशों और गतिविधियों पर दी जानकारी

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (अतिरिक्त जिला कलक्टर) राकेश कुमार ने बैठक का संचालन करते हुए जिले में चुनावी तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने ए.एम.एफ पोलिंग स्टेशन के संबंध में स्थायी रेम्प, बिजली कनेक्शन, शौचालय, मतदान केन्द्र पर नाम एवं पता लिखने, फर्निचर, चार दिवारी, बिल्डिंग की स्थिति और लेंड लाईन नम्बरों के बारे जानकारी प्राप्त कर विशेष निर्देश प्रदान किये।

प्रशिक्षण का ब्यौरा दिया ओझा ने

बैठक में नाथद्वारा मंदिर मंडल के मुख्य निष्पादन अधिकारी एवं निर्वाचन प्रशिक्षण प्रभारी जितेंद्र ओझा ने सेक्टर ऑफिसर्स और पोलिंग पार्टी के प्रशिक्षण से संबंधित कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी और बताया कि इस बार प्रशिक्षणों को और अधिक प्रभावी स्वरूप दिया गया है। 

हर प्रकोष्ठ के कामों की हुई समीक्षा

  बैठक में कन्ट्रोल रूम एवं डीसीसी में लगे मतदाताओं द्वारा शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नम्बर के बारे में जानकारी प्रदान की गई तथा टॉल फ्री नम्बर हमेशा चालु रखने को निर्देशित किया गया। चुनाव से संबंधित सामग्री के संबंध में कार्यालय स्तर पर और जिला निर्वाचन कार्यालय स्तर पर चर्चा की गई। नियंत्रण कक्षों के प्रभारियों को निर्देश दिए गए कि नियंत्रण कक्षों का संचालन पूरी मुस्तैदी से किया जाए और इसमें किसी भी प्रकार की कोई ढील नहीं रहनी चाहिए। इसके साथ ही सी-विजिल, आचार संहिता की पालना, एमसीएमसी प्रकोष्ठ सहित तमाम प्रकोष्ठों की प्रगति की जानकारी साझा की गई।

बैठक में सभी विभागों के रजिस्टरों के संधारण से संबंधित जानकारी प्राप्त की गई तथा एमसीएमसी, एमसीसी और स्वीप प्रकोष्ठ के सभी शिकायतों का निस्तारण एवं कार्यों के विभाजन के बारे में निर्देशित किया गया।