राजसमंद -बाल सभाओं का आयोजन विधार्थियों के समग्र विकास के लिए महत्पूर्ण - निमिषा गुप्ता

Tue 02 Jul 19  8:48 pm


   राजसमन्द(राव दिलीप सिंह)जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता  ने कहा कि बाल सभाओं का आयोजन विधार्थियों के समग्र बौ़िद्वक, मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन विधार्थियों, शिक्षकों, के साथ-2 अभिवावकों के लिये भी अच्छा रहता है।

    मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता मंगलवार को स्थानीय  राजकीय उच्च माध्यमिक  बालिका वि़द्यालय  में सामुदायिक बाल सभा के आयोजन में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित बालिकाओं ,शिक्षकों , अभिभावकों को सम्बोधित कर रही थी ।

    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी राजकीय विद्यालयों मेे नामांकन व्ृद्वि और ठहराव सुनिश्चित करने के लिये प्रवेशोत्सव और बाल सभा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे आयोजन का लाभ बच्चों को विशेष रूप से मिलता है। 

    गार्गी पुरूस्कार विजेताओं को किया सम्मानित - कार्यक्रम में गुप्ता ने विद्यालय से गार्गी पुरूस्कार प्राप्त बालिकाओं को सम्मानित किया गया।

    विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी- कार्यक्रम में आए हुए अन्य अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा चलायी विभिन्न जन कल्याणकारी योंजनाओं जिनमें शिक्षा , स्वास्थ्य , बालिका शिक्षा आदि की जानकारी भी  ं।

    निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण- इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाचार्या अरूणा टेलर ने दसवीं बारहवीं की बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा  नि शुल्क  प्रदान की जाने वाली पाठ्य पुस्तकों का वितरण भी किया।

    इस अवसर पर स्कूल की बालिकाओं ने विभिन्न नृत्य, कविता, नाटक आदि की मनभावन  प्रस्तुतियां दी। जिसे उपस्थित जनसमुदाय ने सराहा। कार्यक्रम में महिला कान्स्ट्रेबल दुर्गा  ने महिला सुरक्षा के बारे में बालिकाओं को जानकारी दी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी , शि़क्षक, अभिभावक  और बालिकाएं उपस्थित थी।

news news news