राजसमन्द- एक अभ्यर्थी ने वापस लिया अपना नाम निर्देशन पत्र, 10 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में

Fri 12 Apr 19  8:15 pm


 राजसमन्द (राव दिलीप सिंह)लोकसभा आम चुनाव-2019 के तहत शुक्रवार को नाम वापसी के अंतिम दिन शुक्रवार को निर्दलीय अभ्यर्थी लक्ष्मीलाल माली ने अपना नाम निर्देशन पत्र वापस ले लिया। राजसमन्द लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए आगामी 29 अप्रेल को होने वाले चुनाव में अब 10 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं।

लोकसभा क्षेत्र राजसमन्द के रिटनिर्ंग अधिकारी (जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट) अरविन्द कुमार पोसवाल ने बताया कि नाम वापसी के बाद अब 10 प्रत्याशी लोकसभा निर्वाचन लड़ेंगे। चुनाव मैदान में बहुजन समाज पार्टी से चेनाराम, भारतीय जनता पार्टी से दिया कुमारी, इंडियन नेशनल काँग्रेस से देवकीनंदन (काका), आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया से चन्द्र प्रकाश तंवर, इण्डियन पिपुल्स ग्रीन पार्टी से मिश्री काठात व निर्दलीय अभ्यर्थियों के रूप में जितेन्द्र कुमार खटीक, नीरू राम कापड़ी, भँवर लाल कुमावत, भंवर लाल माली तथा राकेश समदोलाव लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र राजसमन्द से चुनाव लड़ेंगे। 

 निर्वाचन लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न आवंटित

 लोकसभा आम चुनाव-2019 में राजमसन्द लोकसभा क्षेत्र से 10 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है। रिटनिर्ंग अधिकारी अरविन्द कुमार पोसवाल ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को चुनाव चिह्न का आवंटन कर दिया गया है। पोसवाल ने बताया कि बहुजन समाज पार्टी के चेनाराम को “हाथी“, भारतीय जनता पार्टी से दिया कुमारी को ”कमल“, इंडियन नेशनल काँग्रेस से देवकीनंदन (काका) को “हाथ”, आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया से चन्द्र प्रकाश तंवर को “कोट”, इण्डियन पिपुल्स ग्रीन पार्टी से मिश्री काठात को हान्डी व निर्दलीय अभ्यर्थियों के रूप में जितेन्द्र कुमार खटीक को “माचिस की डिब्बी, नीरू राम कापड़ी को बल्ला, भँवर लाल कुमावत को “हारमोनियम”, भंवर लाल माली को ”हैलिकॉप्टर” तथा राकेश समदोलाव को ”मोतियों का हार” चुनाव प्रतीक का आवंटन किया गया है। 

 

निर्वाचन पर्यवेक्षक ने प्रत्याशियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली 

राजसमन्द(राव दिलीप सिंह)निर्वाचन पर्यवेक्षक (सामान्य) अरुण कुमार मिश्रा ने लोकसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कायदे-कानूनों के अक्षरशः अनुपालन का आग्रह किया है और कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन के लिए हरसंभव प्रयासों के साथ कटिबद्ध है। 

राजसमन्द जिला कलक्ट्री परिसर के राजस्थान सम्पर्क वीसी कक्ष में आयोजित इस बैठक में निर्वाचन पर्यवेक्षक मिश्रा ने प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों को लोकसभा चुनाव से संबंधित विभिन्न प्रकार की आवश्यक जानकारी दी और कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण एवं बेहतर ढंग से सम्पन्न कराने में समर्पित सहभागिता अदा करते हुए आशातीत रूप से सफलता प्रदान करें।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी (अतिरिक्त जिला कलक्टर) राकेश कुमार, नाथद्वारा मन्दिर मण्डल के सम्पदा अधिकारी चेतन त्रिपाठी सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के अधिकारीगण एवं प्रभारी तथा प्रत्याशी एवं राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

निर्वाचन पर्यवेक्षक (सामान्य) अरुण कुमार मिश्रा ने सभी राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों व प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों, पेड न्यूज, विज्ञापन और प्रचार-प्रसार से संबंधित गतिविधियों आदि के बारे में जानकारी दी और प्रतिनिधियों की समस्याओं का समाधान किया।

प्रत्याशियों एवं प्रतिनिधियों ने विभिन्न प्रकार की स्वीकृतियों की प्राप्ति, प्रचार-प्रसार, वाहनों, सभाओं आदि की अनुमति, व्यय के मानदण्डों आदि कई विषयों पर अपनी जिज्ञासाएं प्रस्तुत की। इनका समाधान निर्वाचन पर्यवेक्षक मिश्रा तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने किया। 

news news news