राजसमन्द - कलेक्ट्रेट में मनाया गया विश्व उपभोक्ता दिवस

Fri 15 Mar 19  6:32 pm

      राजसमन्द(राव दिलीप सिंह) शुक्रवार को  विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में उपभोक्त दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा निर्धारित थीम ‘‘विश्वसनीय स्मार्ट उत्पाद’’ पर चर्चा की गई।

      जिला रसद अधिकारी संदीप माथुर ने बताया कि आधुनिक युग स्मार्ट प्रॉडक्ट्स का युग है। हम चारों ओर से स्मार्ट प्रॉडक्ट्स से जुड़े है, जिन्होंने वर्तमान जीवन को प्रभावित कर रखा है। वर्तमान में प्रत्येक कार्यालय का कार्य ऑनलाईन होने से कार्य शीघ्र व स्मार्ट हो गया है। वर्तमान में उपभोक्ता हितों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान में डीलर द्वारा बायोमैट्रिक सत्यापन के आधार पर ही राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है।

      उन्होंने बताया कि वर्तमान युग में व्यक्ति ऑनलाईन शॉपिंग करते हुए कई फायदे हैं तो साथ ही कुछ सावधानियां रखनी भी आवश्यक है, जिससे उत्पादों की सुरक्षा एवं व्यक्तिगत जानकारियों की सुरक्षा की जा सके। उपभोक्ता को ऑन लाईन शॉपिंग करने से पूर्ण टी एण्ड सी अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए ताकि ठगी से बचा जा सके।

      राज्य सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नम्बर 18001806030 जानकारी देते हुए जिला रसद अधिकारी ने बताया कि यदि किसी भी उपभोक्ता को कोई शिकायत है तो इस नम्बर पर शिकायत दर्ज कराये ताकि विभाग द्वारा कार्यवाही कर उपभोक्ता को न्याय दिलाया जा सके।