लोकसभा आम चुनाव-2019 - प्रभारी अधिकारियों की बैठक

लोकसभा आम चुनाव-2019 - प्रभारी अधिकारियों की बैठक

Wed 13 Mar 19  6:49 pm

चित्तौड़गढ़,  हलचल। चुनाव कार्य में अपना दायित्व निभाने के साथ-साथ सभी अधिकारी एवं कर्मचारी न केवल अपने मत का प्रयोग करें अपितु अपने सभी साथी कर्मचारियों को भी अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित करें। 

बुधवार को चुनाव तैयारियांे के लिए आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिवांगी स्वर्णकार ने कहा कि सभी प्रभारी एवं सहप्रभारी अपने-अपने प्रकोष्ठ से संबंधित चुनाव आयोग के नवीनतम निर्देशों पर ध्यान रखकर चुनाव कार्य में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने सभी प्रभारी एवं सहप्रभारी अधिकारियों से उनकी तैयारियों को एक-एक कर जाना। सबसे पहले उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार कलाल ने लोकसभा चुनाव-2019 के लिए की गई अब तक की तैयारियों की जानकारी दी। प्रशिक्षण प्रभारी एवं अति. जिला कलक्टर (भू.अ.) विनय पाठक ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया गया है तथा प्रशिक्षण के लिए विभिन्न स्थलों का चयन कर वहां आवश्यक प्रबंध किये जा रहे है। 

जिला परिषद् की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप एवं आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठ की प्रभारी श्रीमती नम्रता वृष्टि ने सर्व समावेशी एवं सुगम मतदान के लिए किये जाने वाले आयोजनों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने आचार संहिता को प्रभावी ढंग से लागु किये जा रहे कार्य का भी विवरण प्रस्तुत करते हुए विभिन्न विभागीय अधिकारियों द्वारा सरकारी योजनाओं का प्रचार करते लेटर हैड इस्तेमाल नही करने के निर्देश दिए।  सामान्य व्यवस्था, मीडिया प्रकोष्ठ एवं एमसीएमसी के प्रभारी अधिकारी एवं यूआईटी के सचिव सी.डी. चारण ने प्रशिक्षण स्थलों पर छाया, पानी, माईक आदि के लिए किये जा रहे प्रबंधों का विवरण दिया। चित्तौड़गढ़ उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार ने चुनाव कार्य मंे आवश्यक वाहन व्यवस्था, आवास व्यवस्था के लिए की गई तैयारी की जानकारी दी। जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक ने चुनाव कार्य के पर्यवेक्षण के लिए आने वाले पर्यवेक्षकों के लिए किये गये इंतजामों के बारे में बताया। उन्होंने पीओएल एवं अल्पाहार के लिए किये गये प्रबंधों की जानकारी भी दी। लेखाधिकारी भागीरथ सिंह ने टेंडर प्रक्रिया एवं लेखा संबंधी जानकारी के बारे में बताया। 

बैठक में सांख्यिकी, पोस्टल बैलेट, चुनाव मार्गदर्शिका, वेब कॉस्टिंग, आईटी प्रकोष्ठ, मतगणना, कन्ट्रोल रूम, ईवीएम, वीवीपेट आदि के प्रभारी अधिकारियों ने अपने-अपने प्रकोष्ठों में अब तक की गई तैयारियों का विवरण प्रस्तुत किया।