विश्व कप : भारतीय टीम घोषित

Mon 15 Apr 19  7:24 pm


मुंबई। इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू होने वाले वनडे विश्व कप के लिए सोमवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया। टीम चयन में ऋषभ पंत के युवा जोश पर दिनेश कार्तिक का अनुभव भारी पड़ गया। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने अंबाति रायडू के स्थान पर हरफनमौला विजय शंकर को विश्व कप का टिकट दिया। 

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर लोकेश राहुल को जगह मिली, वहीं चौथे तेज गेंदबाज का चयन नहीं किया गया। इसकी जगह रवींद्र जडेजा के रूप में तीसरा स्पिनर टीम में शामिल किया गया है। टीम चयन से पहले दूसरे रिजर्व विकेटकीपर को लेकर पंत और कार्तिक में प्रतिस्पर्धा थी, लेकिन चयन समिति को लगा कि पंत अभी विश्व कप के लिए तैयार नहीं हैं और कार्तिक का अनुभव प्रमुख विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौूजदगी में टीम के काम आ सकता है। 

प्रसाद ने कहा, हमने पंत और कार्तिक पर विचार किया। कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं इसलिए हमने उन्हें चुना। जब टीम में महेंद्र सिंह धोनी नहीं होंगे तब मुश्किल समय में टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी चाहिए जो शांत रहकर मैच को संभाल सके। इस मामले में कार्तिक आगे निकल गए। प्रसाद ने कहा कि हमने इस पर काफी लंबी चर्चा की। हम सभी एक मत पर सहमत हुए कि पंत या कार्तिक यह अंतिम-11 में तभी खेलेंगे जब धोनी नहीं होंगे।

ऐसे में अगर आप कोई अहम मैच लें, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल, वहां अनुभव और विकेटकीपिंग मायने रखेगी। नंबर-4 को लेकर भी काफी असमंजस की स्थिति थी। इस रेस में कुछ दिनों पहले तक अंबाति रायडू का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा था, लेकिन हालिया ऑस्ट्रेलिया सीरीज में रायडू ने चयनकर्ताओं को निराश किया। 

साथ ही शंकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए नंबर-3 और नंबर-4 पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। ऐसे में पांच सदस्यीय चयन समिति ने शंकर को चुना। शंकर को चुनने का एक और कारण उनकी तेज गेंदबाजी है जो इंग्लैंड में टीम के काम आ सकती है।

news news news