शीतला सप्तमी पर ऐसे उतारें रंग

शीतला सप्तमी पर ऐसे उतारें रंग

Tue 26 Mar 19  5:37 pm


शीतला सप्तमी रंगों का त्योहार है। शीतला सप्तमी  की हंसी-ठिठोली और मस्ती में लोग एहतियात बरतना अक्सर भूल जाते हैं. यह आपकी त्वचा और बालों पर असर डाल सकता है. नीचे कुछ टिप्स दिये गये है जिसका पालन कर आप बिना परेशानी के होली का आनंद ले सकते हैं। 

1. बालों में नारियल तेल लगाये : रंगीन पानी आपके सिर की त्वचा में भी समा सकता है और बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने का सिर्फ एक ही रास्ता है-घर से बाहर निकलने से पहले ढेर सारा नारियल तेल लगाना। किसी भी अन्य तेल की तुलना में, केवल नारियल तेल सिर की त्वचा में प्रवेश करता है और इस प्रकार बालों को सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करता है।

 2. सूती कपड़ों का उपयोग करें : आरामदायक कपड़े पहनने की कोशिश करें, जैसे कॉटन यानी सूती कपड़े जो सांस ले सके। सिंथेटिक और तंग कपड़े रंगों के संपर्क में आने पर चकत्ते और एलर्जी पैदा कर सकते हैं।

 3. नारियल तेल और एलोवेरा के साथ त्वचा को मॉइश्चुराइज करें : यह आपकी त्वचा और रंगों के बीच एक बाधा के रूप में काम करेगा, जिससे बाद में रंगों को हटाने में भी मदद होगी. नारियल का तेल और एलोवेरा भी आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करेगा। 

 4. अपने नाखूनों को तैयार करें : अपने नाखूनों की उपेक्षा न करें क्योंकि इनमें रंग जमा हो सकते हैं. अपने नाखूनों को छोटा करके और उन पर डार्क नेल पॉलिस से पेंट करके उन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचा सकतीं हैं। रंगों को छूने से पहले नाखूनों पर थोड़ा सा जैतून का तेल या नारियल का तेल रगड़ लें, क्योंकि यह एक ढाल की तरह काम करेगा। और आसानी से दाग नहीं लगने देगा।

 5. शीतला सप्तमी  के रंग को चेहरे से कैसे हटायें : किसी भी रंग को हटाने के लिए सबसे पहले अपने नियमित इस्तेमाल किये जाने वाले क्लींजर से चेहरा धो लें। इसके बाद आप नारियल तेल में डूबी हुई कॉटन बॉल का उपयोग करें और इसे अपने चेहरे पर लगायें. इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर फोमिंग फेस वाश का उपयोग करें। 

news news news