सर्वप्रथम पंचायत परिसर को बनाया हराभरा, अब पूरे गांव में संदेश

सर्वप्रथम पंचायत परिसर को बनाया हराभरा, अब पूरे गांव में संदेश

Tue 04 Jun 19  5:47 pm


मण्‍डावर (हलचल) पर्यावरण जागरूकता और संदेश को लेकर दुनिया भर कई तरह की क्रियाकलाप किये जा रहे है पर राजस्थान प्रदेश के राजसमन्द जिले के भीम तालुक्का क्षेत्र की ग्राम पंचायत मण्डावर की सरपंच प्यारी देवी रावत ने पर्यावरण जागरूकता की अनूठी मिशाल पेश की है। सरपंच प्यारी रावत ने सर्वप्रथम चुनाव जीतने के बाद पंचायत परिसर में गुलमोहर लगाकर वृक्षारोपण की शुरुआत की जो आज बहुत ही बड़े स्तर पर फैल चुकी है। पंचायत परिसर में सौ से अधिक बहुपयोगी व ओषधीय पौधे लगाकर हरा भरा बना दिया है। पौधे पांच से सात फिट बड़े हो गए है। रक्षाबंधन के त्यौहार पर गांव के बालिकाएं इन पौधों को राखी भी बांधती है। 

मांगलिक उत्सवों जैसे विवाह, जन्मोत्सव व अन्य कोई अवसर पर सरपंच प्यारी रावत पर्यावरण का संदेश प्रसारित करने निम्बू का पौधा भेंट करती है तथा कम से कम दस पौधे लगाने की प्रेरणा देती है। मांगलिक उत्सवों में निम्बू पौधा भेंट की शुरुआत गत वर्ष अक्षय तृतीया पर अप्रेल माह में की थी। अब तक इस बहाने 480 से अधिक निम्बू पौधे वितरण कर चुकी है। निम्बू के बेहतर परिणाम सामने आ रहे है। 

इसी तरह ग्राम पंचायत स्तर पर समय समय पर आयोजित होने वाली सामान्य ज्ञान क्विज प्रतियोगिता में विजेताओं व प्रतिभागियों को भी विभिन्न फलदार छायादार पौधे भेंट कर पर्यावरण बचाने का संदेश दे रही है। सरपंच प्यारी रावत से खास बातचीत में बताया कि हर व्यक्ति प्रतिवर्ष एक पौधा लगाए इस हेतु प्रत्येक परिवार से संपर्क कर रही हूं। इस हेतु मण्डावर क्लीन एंड ग्रीन मण्डावर अभियान भी चला रखा है। कुछ दिन पूर्व सेल्फी विथ ट्री अभियान चलाया इसमें प्रत्येक सेल्फी विथ ट्री पर सम्मानित करने की योजना है।

news news news