आजाद नगर में बनाया नया कोविड सेंटर, 24 पॉजिटिव को किया शिफ्ट, 7 और बनेंगे

  2020-05-22 10:09 pm

 भीलवाड़ा हलचल। कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढऩे और भीलवाड़ा में शतक लगने पर आज एक नया कोविड सेंटर आजाद नगर में बनाया गया है, जहां महात्मा गांधी अस्पताल से 24 पॉजिटिव मरिजों को यहां शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं शहर में सात और कोविड सेंटर बनाये जायेंगे, जिनकी तैयारियां की जा रही है। 
सूत्रों के अनुसार, महात्मा गांधी अस्पताल में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुये चिकित्सा विभाग ने आजाद नगर में महिला पुलिस थाने के क्वाटर्स के पास महाप्रज्ञा भवन में नया कोविड सेंटर तैयार किया है। इस सेंटर को स्थापित करने से पहले  सीएमएचओ डॉ. मुश्ताक खान आदि ने वहां की गई तैयारियों का जायजा लिया। प्रज्ञा भवन एकांत में होने से उसे कोविड सेंटर बनाया गया। यहां 25 का मेडिकल स्टाफ तैनात किया गया। वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किये गये हैं। 
कोविड भवन में चिकित्सा के साथ ही अन्य सुविधायें मुहैया कराने के बाद बस द्वारा कोरोना पॉजिटिव 24 ऐसे मरिजों को वहां शिफ्ट किया गया, जिनमें कोई अन्य गंभीर बीमारियां नहीं थी। महात्मा गांधी अस्पताल में करीब 100 बैड पॉजिटिव मरिजों के लिए आरक्षित है, जबकि 200 संदिग्ध मरिजों को भी वहां रखा जा सकता है। अब महात्मा गांधी अस्पताल में आने वाले हर पॉजिटिव मरिज की सभी तरह की जांचें करवाई जायेगी। अगर इनमें से किसी में कोरोना के साथ ही अन्य कोई गंभीर बीमारी पाई जाती है तो उन्हें महात्मा गांधी अस्पताल के आइसोलेट वार्ड में ही भर्ती किया जायेगा। अगर कोई बीमारी नहीं होने पर उन्हें दूसरे कोविड सेंटर में शिफ्ट किया जायेगा।  वहीं यश विहार में भी कुछ संदिग्ध मरिजों को रखे जाने की बात सामने आई है। 
यहां बन रहे हैं 50-50 बेड के 7 और कोविड सेंटर
 शहर में अग्रवाल भवन, विद्या सागर वाटिका, यश विहार, शांतिभवन, अग्रसेन भवन, माहेश्वरी भवन के साथ ही पारीक छात्रावास भवन शामिल हैं, जहां अगर मरिजों की संख्या बढ़ती है तो इन कोविड सेंटरों में शिफ्ट किया जायेगा। इन सभी कोविड सेंटरों में 50-50 बेड की व्यवस्था की गई है। इससे पहले प्रज्ञा भवन में कोविड सेंटर शुरू हो चुका है। 

 


 

news news news news news news news news