यूपी के बाद अब रविवार को ट्रेन से अपने घर जायेंगे 1510 बिहारी श्रमिक

यूपी के बाद अब रविवार को ट्रेन से अपने घर जायेंगे 1510 बिहारी श्रमिक

  2020-05-23 10:10 pm

  भीलवाड़ा प्रेमकुमार गढ़वाल। उत्तरप्रदेश के 1571 श्रमिक और उनके परिजनों के बाद अब रविवार को 1510 बिहारी श्रमिकों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उनके घर भेजा जायेगा। भीलवाड़ा से यह ट्रेन दोपहर में गया के लिये चलेंगी। इसे लेकर रेलवे, प्रशासन, पुलिस और चिकित्सा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। 
सूत्रों के अनुसार, कोरोना संक्रमण के चलते फैक्ट्रियां और उद्योग धंधे बंद होने के बाद बड़ी संख्या में श्रमिक बेरोजगार हो गये। लॉक डाउन के चलते ये श्रमिक अपने गांव भी नहीं जा सके और भीलवाड़ा में फंसे हुये हैं। ऐसे श्रमिकों ने अपने गांव लौटने के लिए पिछले दिनों प्रताप नगर क्षेत्र में प्रदर्शन भी किया था। इसके बाद इन श्रमिकों की सूचियां तैयार करवाकर स्वीकृति के लिए जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को भिजवाई थी। जहां से स्वीकृति मिल चुकी है। 
अब भीलवाड़ा से 1510 बिहारी श्रमिकों को रविवार सुबह  अलग स्थान पर एकत्रित कर उनकी चिकित्सा टीम द्वारा स्क्रीनिंग की जायेगी। इसके बाद इन श्रमिकों को भीलवाड़ा स्टेशन ले जाया जायेगा, जहां से वे श्रमिक स्पेशल ट्रेन से गया के लिए रवाना होंगे। यह ट्रेन दोपहर बारह बजे भीलवाड़ा स्टेशन से रवाना होगी। 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले पिछले रविवार को उत्तरप्रदेश के श्रमिकों व उनके 1571 परिजनों के साथ श्रमिक स्पेशल ट्रेन से उत्तरप्रदेश के चित्रकूट भेजा गया था। 
बीमारों को नहीं बैठायेंगे ट्रेन में
सूत्रों के अनुसार, रविवार को भीलवाड़ा से गया जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में किसी भी बीमार श्रमिक को नहीं बैठाया जायेगा। बीमारों की चिकित्सा टीम पहले ही जांच और स्क्रीनिंग करेंगी। इसे लेकर विशेष चौकसी रखी जायेगी। 
1600 के लिए बुक करवाई ट्रेन, लेकिन जायेंगे 1510
राज्य सरकार ने भीलवाड़ा के बिहारी श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है। सरकार ने 1600 श्रमिकों के लिए ट्रेन बुक करवाई थी, लेकिन इनमें से  श्रमिक कम हो गये। अब 1510 श्रमिक ही इस ट्रेन से जायेंगे। 
एक श्रमिक को मिल सकेगी एक बर्थ
सूत्रों के अनुसार, श्रमिक स्पेशल में एक श्रमिक को एक बर्थ स्लीपर कोच में मिल सकेंगी। ऐसे में यह श्रमिक अपनी बर्थ पर सोते हुये सफर कर सकेंगे। 
मिलेगा दो बार खाना
सभी 1510 श्रमिकों को यात्रा के दौरान दो बार खाना मिलेगा। सूत्रों का कहना है कि भीलवाड़ा से रवाना होते समय प्रशासन की ओर से प्रत्येक श्रमिक को करीब 400 ग्राम पूडी और केरी की सब्जी, पानी की बोतल उपलब्ध करवाई जायेगी। इसके बाद रेलवे की ओर से शाम का भोजन इन श्रमिकों को दिया जायेगा। 

9 लाख 66 हजार के टिकिट खरीदे
भीलवाड़ा से बिहार के गया रवाना होने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन से भेजे जाने वाले 1510 श्रमिकों के लिए प्रशासन ने 9 लाख 66 हजार 400 रुपये के रेल यात्रा टिकिट खरीदें हैं। इन्हीं टिकिट के आधार पर ही श्रमिकों को स्टेशन में एंट्री मिलेगी। बिना टिकिट वाले किसी भी व्यक्ति को स्टेशन में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। 

news news news news news news news news