सेनाभर्ती रैली : पहले दिन बांरा व बूंदी के अभ्यर्थी दोड़ में होंगे शामिल

सेनाभर्ती रैली : पहले दिन बांरा व बूंदी के अभ्यर्थी दोड़ में होंगे शामिल

Fri 19 Jul 19  6:11 pm


भीलवाडा ।  स्थानीय सुखाडिया स्टेडियम पर 20 जुलाई से 29 जुलाई तक होने वाली 8 जिलों की सेना भर्ती रैली के प्रथम दिन 20 जुलाई को बांरा व बूंदी के लगभग 4,395 अभ्यर्थी दौड में शामिल होंगे,  जिनका आॅनलाईन रजिस्‍ट्रेशन पूर्व में किया जा चुका है।  सेनाभर्ती रैली को लेकर प्रशासनिक एवं पुलिस विभाग ने चाक-चोबन्द व्यवस्थायें की है।  सेना के अधिकारी तथा कार्मिक भी भीलवाडा पहुंचकर व्यवस्थाओं में जुट गये हैं। 

सेनाभर्ती कार्यालय कोटा के कर्नल कुलदीप सिरोही ने बताया कि 20 से 25 जुलाई तक विभिन्न 8 जिलों के अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया दौड के साथ प्रारंभ होगी।  26 से 29 जुलाई तक सफल अभ्यर्थियों का मेडिकल एवं दस्तावेजों की जांच की जायेगी।  उन्होंने बताया कि 20 जुलाई को बांरा जिले के मांगरोल, अंता, अटरु, किशनगंज, शाहबाद, छबड़ा एवं छीपाबडौद तथा बूंदी जिले के हिण्डोली, नैनवा, इन्द्रगढ, केसोरायपाटन, बूंदी और तालेडा तहसीलों के अभ्यर्थी दौड में शामिल होंगे।  

सेनाभर्ती रैली में सैनिक सामान्य, सैनिक क्लर्क/स्टोरकीपर टेक्नीकल, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिग सहायक तथा सैनिक टेªड्समेन की भर्ती की जायेगी।  कर्नल सिरोही ने बताया कि दौड में शामिल होने वाले अभ्यर्थी नशा करके दौड में हिस्सा न लें, शराब, सिगरेट आदि का सेवन न करें। दौड से पहले तीखे मिर्च मसाले वाले खाद्य पदार्थ का सेवन न करें।  दौड से पहले  ढेर सारा पानी न पियें तथा घबराये नहीं।  उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी जल्दी भोजन करके कम से कम 5-6 घण्टे की नींद पूरी करें।  सोच आदि से निव्रत होकर अपने जरुरी कागजात तथा फोटो प्रतियां साथ में रखें।  बेग में पानी की बोतल तथा बिस्किट आदि साथ लेकर आयें तथा धैर्य और मेहनत पर विश्वास रखें।

उन्होंने कहा कि दौड में पास होने के पश्चात् अभ्यर्थी मेडिकल फिटनेस में सम्मिलित होने के लिये अच्छी तरह से स्नान करके आयें।  अपने दांतों, कान, नाक और गले की सफाई रखें।  नशीले पदार्थो तथा पान, बिडी, गुटखा व तम्बाकू का सेवन न करें।  बाजार के खुले पकवान या पानी न खायें/पीयें।  अभ्यर्थी मेडिकल परीक्षण के दौरान झूंठ न बोलें।  

जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने सेनाभर्ती रैली के लिये विभिन्न क्षेत्रों हेतु ड्यूटी मजि‍स्‍ट्रेट तथा आवश्यक कार्मिकों की नियुक्ति की है।  कलेक्‍ट्रेट कार्यालय में कन्टेरुम की स्थापना की गई है जिसके टेलीफोन नं. 01482-232671 हैं।  जिला प्रशासन की ओर से भर्ती स्थल पर अभ्यर्थियों के लिये यातायात, ठहरने, भोजन, नाश्ता, पेयजल तथा इन्टरनेट व फोटो स्टेट की समुचित व्यवस्था की गई है।

पुलिस प्रशासन ने भी रैली को लेकर इन्तजामात किये हैं।  जिला पुलिस अधीक्षक हरेन्द्र कुमार महावर ने पुलिस व्यवस्था के लिये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिलीप सेनी को प्रभारी एवं नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।  सुखाडिया स्टेडियम पहुंचने वाले सभी मार्गो पर आवश्यक सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।  शहर को विभिन्न सेक्टर में विभाजित कर पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।  रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड तथा आवाजाही के प्रमुख स्थानों पर भी पुलिस व्यवस्था की गई है।  दौड में असफल रहने वाले अभ्यर्थियों को पुनः उनके गन्तव्य पर पहुंचने के लिये भी पर्याप्त मात्रा में बसों की व्यवस्था की गई है। 

          कर्नल सिरोही ने बताया कि मीडियाकर्मी प्रातः 6 से 7 बजे तक सेनाभर्ती रैली का कवरेज कर सकेंगे। 

बिचैलियों से रहे सावधनः 

          कर्नल कुलदीप सिरोही ने बताया कि सेना भर्ती रैली पूर्ण पारदर्शिता के साथ आयोजित की जाती है। भर्ती के लिये बिचैलियों से संपर्क न साधें तथा सावधान रहें।  उन्होंने कहा कि किसी के बहकावे या लालच में आकर किसी भी तरह के प्रलोभन में नहीं आयें तथा न ही किसी को भर्ती के लिये धन प्रदान करें। सेना में भर्ती, अभ्यर्थियों की योग्यता तथा सेना के निर्धारित मापदण्डों पर खरा उतरने पर ही संभव है।

news news news