boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

एक बार संक्रमित हो गए हैं तो 6 महीने तक बेफिक्र रहें, नहीं होगा कोरोना

एक बार संक्रमित हो गए हैं तो 6 महीने तक बेफिक्र रहें, नहीं होगा कोरोना

लंदन Coronavirus Good News । अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं तो आपके लिए यह खुशखबरी है कि आने वाले कम से कम 6 महीने तक आप फिस से कोरोना संक्रमित नहीं हो सकते हैं। आप कोरोना संक्रमित होने के भर से बेफिक्र रह सकते हैं। हाल ही यह खुलासा ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से कराए गए एक शोध में सामने आया है। शोध के मुताबिक एक बार जो संक्रमित हो जाता है, वह 6 महीने तक दोबारा कोरोना पॉजिटिव नहीं हो सकता है।

कोरोना से थोड़े समय की राहत

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड आयर ने कहा कि यह अच्छी खबर है। उन्होंने कहा कि हम थोड़े समय के लिए ही सही, यह भरोसा तो कर सकते हैं कि जो एक बार संक्रमित हो गया है, वह दोबारा संक्रमित नहीं होगा। यूनिवर्सिटी ने यह शोध कुछ स्वास्थ्यकर्मियों पर किया था, जिसमें यह देखने को मिला एक बार संक्रमित होने वालों को कोरोना वायरस से सुरक्षा मिल जाती है। शोध में देखा गया है कि जिन लोगों को संक्रमण हो चुका था, उनमें संक्रमण का कोई नया लक्षण भी नजर नहीं आया। वहीं जिन 89 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, वो बाद में फिर संक्रमित हो गए।

कुछ दिनों बाद खत्म हो जाती है एंटीबॉडी

प्रो. आयर ने कहा कि पहले भी इस संबंध में कुछ अध्ययन किए गए थे, जिसमें पता चला था कि कुछ दिनों बाद एंटीबॉडी खत्म हो जाती है, लेकिन हालिया शोध में पता चला है कि संक्रमित होने वालों में कुछ प्रतिरोधक क्षमता भी बनी रहती है। अब यह पता किया जा रहा है कि आखिर यह प्रतिरक्षा कितने दिनों तक बनी रहती है और क्या इसका संक्रमण की गंभीरता पर भी असर पड़ता है। दूसरी ओर इसी शोध टीम की सदस्य सुसान हॉपकिंस का कहना है कि इस तरह के अध्ययन से हमें इस नए कोरोना वायरस के व्यवहार को समझने में काफी मदद मिल रही है।