जियो को कॉलिंग चार्ज लगाने पड़े, लेकिन कंपनी ने पूरी कोशिश की है कि उसके ग्राहकों पर कोई अतिरिक्त बोझ न पड़े। यह सब तब हुआ है जब कंपनी दिवाली की तैयारी में जुटी है। बता दें, रिलायंस जियो ने दिवाली धमाका का ऐलान किया है। कंपनी के मुताबिक, उसका पहला Jio Phone इस दीपावली पर महज 699 रुपए में मिलेगा। कंपनी ने इसे 'जियो फोन दिवाली 2019 ऑफर' नाम दिया है। यह वन टाइम ऑफर है, जो दशहरे से लेकर दिवाली तक रहेगा। यूं इस फोन की कीमत 1500 रुपए है।

" />
Reliance Jio की कॉलिंग अब पूरी तरह फ्री नहीं, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर लगेंगे इतने पैसे

Reliance Jio की कॉलिंग अब पूरी तरह फ्री नहीं, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर लगेंगे इतने पैसे

Wed 09 Oct 19  6:42 pm


नई दिल्ली। रिलांयस जियो के यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अब जियो की कॉलिंग सुविधा पूरी तरह फ्री नहीं रहेगी। जियो से जियो पर कॉलिंग तो फ्री मिलेगी, लेकिन दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज लगेगा। कंपनी की ओर से बुधवार को यह ऐलान किया गया। इससे भी बड़ी बात यह है कि मुकेश अंबानी की यह कंपनी अपने ग्राहकों पर पड़ने वाले इस बोझ की भरपाई भी करेगी। जियो के ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर जितना खर्च आएगा, उतने रुपए का फ्री डाटा यूजर्स को दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, रिलायंस जियो ने ट्राई के निर्देशों पर यह फैसला लिया है। माना जा रहा है कि इसी तरह का फैसला दूसरी मोबाइल कंपनियां भी ले सकती हैं।जियो की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जब तक प्रतिस्पर्धी नेटवर्क पर कॉलिंग का चार्ज देने की यह व्यवस्था लागू है, तब तक रिलायंस यूजर्स को 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज किया जाएगा।

 

हालांकि जियो से जियो मोबाइल पर कॉलिंग के साथ ही लैंडलाइन पर किए गए कॉल्स पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। व्हाट्स ऐप कॉल भी पहले की तरह फ्री रहेंगे। सभी नेटवर्क के इनकमिंंग कॉल भी पहले की तरह फ्री रहेंगे।

 नहीं बढ़ेगा आपका खर्च

  रिलायंस जियो ने बड़ा फैसला लेते हुए बुधवार को तय किया कि जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने पर अब 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज लगेगा। अब तक जियो नेटवर्क पर सभी तरह के कॉल फ्री थे। रिलायंस जियो की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ट्राई के नियमों के कारण कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा है। जब तक आईयूसी यानी इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज रहेंगे, जियो ग्राहकों को यह कीमत चुकाना पड़ेगी। हालांकि कंपनी ने इसकी भरपाई का रास्ता भी तत्काल निकाल लिया। ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने का जितना खर्च आएगा, जियो उन्हें उतने रुपए का डाटा फ्री देगी। इसकी व्यवस्था बनाई जा रही है।

ट्राई के नियमों के मुताबिक, दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के चार्ज के रूप में कंपनी को 13,500 करोड़ का खर्च आया, जिसका भुगतान जियो के खाते से भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी प्रतिस्पर्धी कंपनियों को किया गया है। इसी नुकसान की भरपाई के लिए जियो ने यह फैसला किया है। यह पहला मौका है जब जियो के यूजर्स को कॉलिंग के लिए चार्ज देना होगा। मौजूदा व्यवस्था में जियो केवल डाटा का चार्ज वसूलती है और देश में कहीं भी किसी भी नेटवर्क पर कॉलिंग पूरी तरह फ्री है।

दिवाली पर यह धमाका करने की तैयारी में जियो

ट्राई के नियमों के कारण जियो को कॉलिंग चार्ज लगाने पड़े, लेकिन कंपनी ने पूरी कोशिश की है कि उसके ग्राहकों पर कोई अतिरिक्त बोझ न पड़े। यह सब तब हुआ है जब कंपनी दिवाली की तैयारी में जुटी है। बता दें, रिलायंस जियो ने दिवाली धमाका का ऐलान किया है। कंपनी के मुताबिक, उसका पहला Jio Phone इस दीपावली पर महज 699 रुपए में मिलेगा। कंपनी ने इसे 'जियो फोन दिवाली 2019 ऑफर' नाम दिया है। यह वन टाइम ऑफर है, जो दशहरे से लेकर दिवाली तक रहेगा। यूं इस फोन की कीमत 1500 रुपए है।

news news news