boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ

लॉकडाउन का साइड इफेक्टः 1.7 करोड़ मोबाइल सिम यूजर्स घटे, ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़े यूजर्स

लॉकडाउन का साइड इफेक्टः 1.7 करोड़ मोबाइल सिम यूजर्स घटे, ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़े यूजर्स

नई दिल्ली -कोरोना के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन ने देश के सभी सेक्टरों को प्रभावित किया। कृषि, व्यापारिक, टेलीकम्युनिकेशन, एजुकेशन समेत सभी सेक्टरों को प्रभावित कर चुके लॉकडाउन के कारण सिम यूजर्स की संख्या भी घटी है। केवल लाकडाऊन पीरियड की बात करें तो देश में 1.7 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स यानी सिम यूजर्स की संख्या में कमी आ गई है। दरअसल लाकडाऊन के कारण रोजगार का संकट और परिवहन सेवाएं प्रभावित होने से लोगों ने काफी संख्या में पलायन किया जिसका असर सिम यूजर्स की संख्या पर पड़ा। 

Smartphone Users in India Crossed 500 Million in 2019, States Report


सबसे ज्यादा गिरावट महानगरों में देखी गई है, वहीं ग्रामीण इलाकों में मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढो़तरी हुई है। जुलाई तक ग्रामीण इलाकों में नए यूजर्स जुड़े हैं, उसके बाद अगस्त से कमी देखी गई है। यानी लॉकडाउन में जब मजदूर अपने गांव वापस आ गए तो उन्होंने या तो नए सिम लिए या पुराने वाले सिम रिचार्ज नहीं किए। Trai के मुताबिक, मार्च 2020 की तिमाही में भारत में मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या 115.7 करोड़ थी, जिनमें शहरी यूजर्स की संख्या 63.8 करोड़ और ग्रामीण यूजर्स की संख्या 51.9 करोड़ थी। अप्रैल-जून 2020 यानी इस साल की दूसरी तिमाही के आंकड़े जब सामने आए तो कुल मोबाइल सब्सक्राइबर्स की संख्या में 1.7 करोड़ कमी देखी गई। इनमें शहरी इलाकों में 61.9 करोड़ और ग्रामीण इलाकों में 52.1 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स हैं। जून महीने में जो आंकड़े सामने आए थे उनके मुताबिक वोडाफोन के सक्रिय ग्राहकों की संख्या में 37 लाख की कमी आई है।

आंकड़े बताते हैं कि एयरटेल के सक्रिय ग्राहकों की संख्या जून में 31.1 करोड़ रही है। जबकि जियो के ग्राहकों की संख्या 31 करोड़ और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 27.3 करोड़ रही है। मई महीने में एयरटेल के एक्टिव ग्राहकों की संख्या 30.7 करोड़, जियो की 31.3 करोड़ और वोडाफोन की 27.7 करोड़ रही है।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu