boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ

 फेफड़ों को साफ करने के साथ प्रदूषण से बचाएगी ये हर्बल चाय!

 फेफड़ों को साफ करने के साथ प्रदूषण से बचाएगी ये हर्बल चाय!

जैसे ही तापमान में गिरावट आती है, वैसे ही हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। सर्द मौसम के साथ हवा की गुणवत्ता इतनी गिर जाती है, कि लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। प्रदूषण अगर सांस के ज़रिए फेफड़ों में चला जाए, तो इससे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और ऐसी ही फेफड़ों से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए इस मौसम में अपने फेफड़ों को धूल के कणों से बचाना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।  

वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर चिंता जताते हुए, लाइफस्टाइल और वेलनेस कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक घरेलू उपाय साझा किया जो आपके फेफड़ों को साफ करने में मदद कर सकता है। ल्यूक ने अपनी पोस्ट में एक विशेष चाय का उल्लेख किया है जो आपके फेफड़ों को साफ रखने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है

इस चाय को पीने के फायदे

ये चाय ऐसे प्राकृतिक मसालों और औषधियों को मिलाकर बनती है, जो घर में आसानी से मिल जाते हैं और अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इस चाय को पीने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जो इस समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, ये ऐसा वक्त है जब कोरोना वायरस ​​मामलों की संख्या बढ़ने के साथ फ्लू के मामले भी आने शुरू होंगे। 

 

इसके लिए आपको चाहिए

एक अंच कद्दूकस किया हुआ अदरक

दालचीनी की एक छोटा टुकड़ा

आधा छोटा चम्मच तुसली के पत्ते

एक छोटा चम्मच ऑरीगैनो

तीन काली मिर्च

दो हरी इलाइची कुचली हुई

1/4 छोटा चम्मच सौंफ

चुटकी भर अजवाइन 

1/4th छोटा चम्मच  ज़ीरा

ऐसे बनाएं हर्बल चाय

एक गहरे पैन में एक ग्लास पानी के साथ ये सभी चीज़ें डाल दें। इस काढ़े को 10 मिनट तक उबलने दें और फिर छान कर एक कप में डाल लें।  चाय का स्वाद बेहतर करने के लिए आप इसमें ऑरगैनिक या कच्चा शहद या फिर गुड मिला सकते हैं। इम्यूनिटी को बढ़ावा और फेफड़ों को साफ करन के लिए सुबह दूध वाली चाय या फिर कॉफी पीने की जगह इसे पिएं। इस हर्बल चाय को दिन में एक बार पीना ही काफी है।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu