Video अफवाह फैलाई तो जाना होगा जेल, सभी बनाएं रखें सौहार्द्र: कलेक्टर

Video अफवाह फैलाई तो जाना होगा जेल, सभी बनाएं रखें सौहार्द्र: कलेक्टर

Fri 08 Nov 19  4:55 pm


भीलवाड़ा (हलचल)। राम मंदिर को लेकर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले और धार्मिक त्योहारों को लेकर भीलवाड़ा में सांप्रदायिक सौहाद्र्र व शांति बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। फैसले के पहले, फैसले के दिन और इसके बाद को लेकर तैयारियां की गई हैं।

जिला कलेक्टर सभागार में कलेक्टर राजेंद्र भट्ट ने कहा कि पुलिस प्रशासन और प्रेस के सहयोग से ही शांति और सद्भाव बना रह सकता है और ये तीनों एक-दूसरे के मददगार भी हैं। इस दौरान पुलिस अधीक्षक हरेंद्र महावर ने कौमी एकता बनाए रखने के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी भी दी और सभी से सहयोग बनाए रखने की अपील भी की।

सद्भावना यात्रा 11 को

जिला कलेक्टर भट्ट ने बताया कि 11 नवंबर को सद्भावना यात्रा निकाली जाएगी जिसमें सभी धर्मों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न धर्मों के लोगों से प्रशासन और पुलिस बातचीत भी कर रहा है। उनका कहना था कि युवाओं को भी सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए जोड़ा जा रहा है।

छुट्टियां रद्द, कर्मचारियों को किया सतर्क

जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आकस्मिक कार्यों को छोड़कर सभी कर्मचारियोंं की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। जिलेभर के तहसीलदार व अन्य अधिकारियों से सुबह और शाम को उनके क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों की जानकारी ली जा रही है। 

बाजार होंगे 10 बजे बंद, 8 बजे बाद नहीं बिकेगी शराब

भीलवाड़ा के बाजार अब रात 10 बजे ही बंद हो जाएंगे। इसके बाद कोई दुकान खुली नहीं रह पाएगी। आवश्यक सेवाओं को इससे मुक्त रखा जाएगा। वहीं शराब की दुकानें ठीक 8 बजे बंद हो जाएगी। 

ढाबों व होटलों पर नजर

विभिन्न त्योहारों और अयोध्या मामले पर आने वाले फैसले को लेकर ढाबों, संवेदनशील क्षेत्रों और होटलों पर निगाह रखी जा रही है। इन स्थानों पर ठहरने वाले लोगों से भी जांच-पड़ताल की जाएगी। वहीं ऐसे धार्मिक स्थलों पर भी चौकसी बढ़ाई गई है, जो संवेदनशील रहे हैं। 

अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

जिला कलेक्टर भट्ट ने कहा कि अयोध्या मामले पर आने वाला फैसला अतिमहत्वपूर्ण है और यह सर्वोच्च न्यायालय का फैसला है। इसे सबको मानना होगा। इसे लेकर कोई अफवाह फैलाता है और लोगों को भड़काता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मीडिया से अपील की कि वे अपने पास आने वाली जानकारी से प्रशासन को अवगत कराएं ताकि कार्रवाई की जा सके। उन्होंने ऐसे मामलों में संवेदनशीलता बरतने का आग्रह किया। कलेक्टर ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखी जाएगी। कोई अफवाह फैलाता है तो उसके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी।

तीसरी आंख से रहेगी नजर

भीलवाड़ा में संवेदनशील क्षेत्रों में तीसरी आंख से भी नजर रखी जाएगी। वर्तमान में 21 कैमरे चालू हैं जबकि अब कुछ और कैमरे भी लगाए जाएंगे। इसके अलावा सादी वर्दी में पुलिसकर्मी चौकसी रखे हुए हैं। वहीं पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया जाएगा जिससे किसी भी गड़बड़ी से निपटा जा सके। 

संदिग्ध लोगों पर कार्रवाई

पुलिस अधीक्षक हरेंद्र महावर ने बताया कि इस मामले को लेकर संदिग्ध और अपराधिक लोगों की पहचान की जा रही है। उन पर पाबंदी लगाने व अन्य कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पुलिस महकमे में भी अवकाश पर रोक लगा दी गई है।

यह की अपील

जिला कलेक्टर भट्ट और पुलिस अधीक्षक महावर ने मीडिया के साथ ही आम लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया पर कोई अफवाह फैलाता है या किसी घटना की जानकारी उनके सामने आती है तो तत्काल उन्हें दें ताकि घटना पर काबू पाया जा सके और तत्काल कार्रवाई हो।

शराबियों पर कार्रवाई की मांग

भीलवाड़ा में रात 8 बजे बाद भी दुकानों के आसपास और पार्कों में शराब पीने-पिलाने का खेल चलता है और कई बार यह झगड़े के कारण भी बनते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई और पार्कों व अंधेरे वाले स्थानों पर लाइट की मांग उठाई गई है। इस पर जिला कलेक्टर ने कार्रवाई की बात कही। 

सरकारी कर्मचारियों पर लगाम

अयोध्या प्रकरण को लेकर किसी तरह का वक्तव्य सरकारी कर्मचारी नहीं देगा। ऐसा करने वाले कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिला कलेक्टर ने तो कर्मचारियों के साथ आम लोगों से भी कोई भड़काऊ टिप्पणी नहीं करने की अपील की है।

नहीं होगी आतिशबाजी

प्रशासन ने आतिशबाजी की खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी है और अब किसी प्रकार की आतिशबाजी नहीं हो पाएगी। आतिशबाजी पर रोक के लिए सभी थानाप्रभारियों को सचेत कर दिया गया है।

 

news news news