पत्रकारों ने ली कोरोना शपथ -
सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी गौरीकांत शर्मा ने भीलवाड़ा डेयरी में ही पत्रकार वार्ता के पत्रकारों, डेयरी के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को कोरोना बचाव शपथ दिलवाई। 

" /> पत्रकारों ने ली कोरोना शपथ -
सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी गौरीकांत शर्मा ने भीलवाड़ा डेयरी में ही पत्रकार वार्ता के पत्रकारों, डेयरी के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को कोरोना बचाव शपथ दिलवाई। 

">
Video डेयरी ने दही की बड़ी पैकिंग और कूल्फी उतारी बाजार में, हल्दी का दूध जल्द

Video डेयरी ने दही की बड़ी पैकिंग और कूल्फी उतारी बाजार में, हल्दी का दूध जल्द

  2020-06-30 03:43 pm

भीलवाड़ा (हलचल)। भीलवाड़ा डेयरी ने 15 रुपए में मावे की कुल्फी और 5 किलो और 500 ग्राम में दही की बड़ी पैकिंग लॉच की है। जबकि जल्द ही तुलसी, केशर और हल्दी युक्त दूध भी कोरोना से मुकाबला करने के लिए डेयरी उपलब्ध करायेगी। 
डेयरी चेयरमेन रामलाल जाट ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लोगों के साथ ही होटल और हलवाईयों की मांग पर सरस डेयरी 5 किलो की पैकिंग 275 में और 500 ग्राम की पैकिंग में दही 30 रुपए में उपलब्ध करायेगी। उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा डेयरी पैकिंग के साथ 15 रुपए में बिना आरारोट मावे की कुल्फी भी उपलब्ध करा रही है जिसका व्रत में भी उपयोग किया जा सकता है। जाट ने कहा कि डेयरी आने वाले समय में कुछ और प्रोडक्ट लेकर आ रही है। 
प्लांट का 75 करोड़ से विस्तार -
जाट ने बताया कि डेयरी विकास बोर्ड के सहयोग से भीलवाड़ा डेयरी प्लांट का विस्तार किया जाएगा। इसका काम जल्द ही शुरू होगा। 
हल्दी, तुलसी का दूध :
डेयरी चेयरमेन ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में बच्चों और बुजुर्गों के साथ सभी लोगों के लिए 200 मिलीग्राम हल्दी, केशर युक्त दूध भी जल्दी ही बाजार में उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि अगले महीने इसे भी लॉच किया जाएगा। इसकी कीमत 25 रुपए रखी गई है। 
गांव से लेकर प्लांट तक डेयरी जल्द होगी ऑनलाईन -
जाट ने कहा कि भीलवाड़ा डेयरी जल्दी ही पूरी तरह से ऑन लाईन हो जायेगी। वर्तमान में 300 केन्द्र ऑनलाईन किये जा चुके है। इन सोसायटियों पर अब दूध कितना आया, कितना गुणवत्ता है और कितना पैसा देना इसकी जानकारी पशुपालकों को पल भर में ही मिल जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि अब किसानों को दूध के पैसों के लिए सोसायटियों के सचिव या अन्य लोगों के भरोसे नहीं रहना होगा। उनका भुगतान भी ऑनलाईन हो जायेगा। यही नहीं अब ग्राम स्तर पर ही 50 हजार का लेन-देन सोसायटियां कर सकेगी। 
बिना गारंटी 1.60 लाख का ऋण
कोरोना काल में बाहर से आये लोगों और किसानों को स्वरोजगार के लिये बैंको से बिना गारंटी गाय, भैंस खरीदने के लिए डेयरी के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। अगर कोई जमीन की केसीसी करवाता है तो उस पर 2.8 प्रतिशत ब्याज लगेगा। उन्होंने यह भी बताया कि कोई पशुपालक गाय और भैंस बाहर से लाता है तो उसे 10 हजार की सहायता और 2500 किराया डेयरी देगी। 


भारत सरकार ने 10 रु. कम की दूध की दर -
जाट ने बताया कि कोरोना काल में अतिरिक्त दूध बाहर भेजा जाता था। इसकी केन्द्र सरकार ने 10 रुपए लीटर कीमत कम कर दी है जिससे भी डेयरी को नुकसान हुआ है। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा पाउडर का आयात करने की भी निन्दा की है और कहा कि विभिन्न डेयरी संगठनों में बड़ी मात्रा में दूध पाउडर रखा हुआ जिससे नुकसान होगा। 
स्कूलों में मिल सकेगा दूध पाउडर -
जाट ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्कूलों में छात्रों को प्रोटीन उपलब्ध कराने के लिये प्रयासरत है और डेयरी उत्पादित पाउडर छात्रों को देने की भी बातचीत चल रही है। 
कोविड-19 के चलते डेयरी को 20 फीसदी नुकसान -
भीलवाड़ा डेयरी को कोविड-19 के चलते पिछले तीन माह में 20 फीसदी तक नुकसान हुआ है। शुरूआत में यह 38 फीसदी तक गया था। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इस नुकसान को भी समाप्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में होटल, दुकानों और प्रवासी लोगों के चले जाने के कारण दूध और डेयरी उत्पादों की बिक्री कम हुई है। 
इस मौके पर जाट के अलावा एमडी आशा शर्मा, एल.के.जैन, अरविंद गर्ग, विमल पाठक, राजेश उदावत आदि मौजूद थे। डेयरी की अच्छी साख

उन्होंने कहा कि भीलवाडा डेयरी देशभर में अपनी अच्छी साख रखती है। राष्ट्रीय स्तर पर तथा उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ डेयरी के रुप में अपने को स्थापित कर चुकी है। डेयरी का दुग्ध पाउडर प्लान्ट भी अच्छे से संचालित होकर मुनाफा दे रहा है। डेयरी द्वारा दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भेजे जाने वाले दूध को अन्य डेयरियों के मुकाबले तुरन्त ही स्वीकार किया जाता है।

15 हजार हेलमेट बांटेगी डेयरी

 भीलवाडा डेयरी द्वारा पशुपालकों की सुरक्षा के लिये 15 हजार हेलमेट भी शीघ्र ही वितरित किये जायेंगे। मुख्यमंत्राी विडियो कांफें्रस के माध्यम से कार्य का शुभारंभ करेंगे।nbsp;
पत्रकारों ने ली कोरोना शपथ -
सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी गौरीकांत शर्मा ने भीलवाड़ा डेयरी में ही पत्रकार वार्ता के पत्रकारों, डेयरी के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को कोरोना बचाव शपथ दिलवाई। 

news news news news news news news news