21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान जारी

21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान जारी

सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव की शुरुआत आज सुबह 7 बजे हो गई है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज मतदान चल रहा है। कुल संसदीय क्षेत्रों के 19 फीसदी सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। 44 दिनों की लोकतांत्रिक यात्रा एक जून तक चलेगी। चार जून को नतीजे घोषित होंगे।

21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान शुरू हुआ; आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में डाला वोट

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने महाराष्ट्र के नागपुर में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, 'मतदान अपना कर्तव्य है, मतदान हमारा अधिकार है। 100 प्रतिशत मतदान होना चाहिए इसलिए पहला काम मैंने आज मतदान का किया है।'


अर्जुन राम मेघवाल बोले- आज रखी जाएगी विकसित भारत की नींव

केंद्रीय मंत्री और बीकानेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल ने अपना वोट डालने से पहले कहा, "आज लोकतंत्र का पर्व है। आज का दिन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज प्रथम चरण के 102 सीटों पर मतदान है। राजस्थान की 12 सीटों पर मतदान है। बीकानेर उसमें शामिल है। प्रथम चरण से विकसित भारत की एक मजबूत नींव रखी जाएगी। इसलिए सभी वोट जरूर डालें।

कमलनाथ बोले- मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा विश्वास

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने वोट डालने से पहले कहा, "मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा विश्वास है...वो पिछले 44 साल के इतिहास के सबसे बड़े गवाह हैं और मुझे उम्मीद है कि वे सच्चाई का साथ देंगे।" बता दें कि छिंदवाड़ा से कांग्रेस की टिकट पर कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनावी मैदान में हैं। उनके सामने भाजपा ने विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है।

अमित शाह ने मतदाताओं से की मतदान की अपील

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर साझा पोस्ट में लिखा, 'मतदान के दिन मैं पहली बार वोट करने जा रहे सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें और अपने वोट से एक ऐसी सरकार बनाएं, जो आपको विश्वस्तरीय शिक्षा और उज्जवल भविष्य के लिए अवसर मुहैया कराए। साथ ही अन्य लोगों को भी वोट करने के लिए प्रेरित करें।'

एक अन्य ट्वीट में अमित शाह ने लोगों से वोट की अपील करते हुए

सुबह सुबह मतदान करने पहुंचे फिल्म अभिनेता अजित कुमार

तमिलनाडु में मशहूर फिल्म अभिनेता अजित कुमार ने थिरुवनमियूर के पोलिंग बूथ पर किया मतदान।


मतदान केंद्र पर भीड़ देखकर अच्छा लगा

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डालने पहुंचे। उन्होंने कहा, 'मैं यहां 6:30 पर आया तो मैंने देखा सुबह से मतदान केंद्र पर भीड़ लगी है। ये देख कर मुझे अच्छा लगा। मैंने अपने कर्मचारियों को भी वोट डालने के लिए भेज दिया है, मैं मतदान केंद्र तक खुद गाड़ी चला कर आया हूं।'



सुबह सुबह मतदान करने पहुंचे फिल्म अभिनेता अजित कुमार

तमिलनाडु में मशहूर फिल्म अभिनेता अजित कुमार ने थिरुवनमियूर के पोलिंग बूथ पर किया मतदान

मतदान केंद्र पर भीड़ देखकर अच्छा लगा

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डालने पहुंचे। उन्होंने कहा, 'मैं यहां 6:30 पर आया तो मैंने देखा सुबह से मतदान केंद्र पर भीड़ लगी है। ये देख कर मुझे अच्छा लगा। मैंने अपने कर्मचारियों को भी वोट डालने के लिए भेज दिया है, मैं मतदान केंद्र तक खुद गाड़ी चला कर आया हूं।

लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!



देश के इन राज्यों में मतदान; जानिए क्षेत्रवार सीटों के आंकड़े-

दक्षिण भारत: कुल सीट-39

तमिलनाडु 39

उत्तर भारत: कुल सीट-37

राजस्थान 12

उत्तर प्रदेश 8

मध्य प्रदेश 6

उत्तराखंड 5

बिहार 4

जम्मू-कश्मीर 1

छत्तीसगढ़ 1

पूर्वी भारत: कुल सीट-3

पश्चिम बंगाल 3

पूर्वोत्तर भारत: कुल सीट-15

असम 5

अरुणाचल 2

मणिपुर 2

मेघालय 2

मिजोरम 1

नगालैंड 1

सिक्किम 1

त्रिपुरा 1

पश्चिम भारत: कुल सीट-8

महाराष्ट्र 5

अंडमान-निकोबार 1

लक्षद्वीप 1

पुडुचेरी 1

अपने बच्चों, देश के लिए करें मतदान

चुनाव भारतीय लोकतंत्र की सबसे खूबसूरत अभिव्यक्ति है। मतदान जैसी और कोई चीज नहीं है। महान लोकतंत्र में, चुनाव आपका है, चयन आपका है। आप इसे अपने लिए, परिवार और बच्चों के लिए, अपने गांव या कस्बे के लिए और निश्चित रूप से देश के लिए करेंगे। मैं युवाओं से चुनावी भागीदारी में क्रांति लाने का आह्वान करता हूं।

राजीव कुमार, मुख्य चुनाव आयुक्त ने किया मतदान

दक्षिण चेन्नई लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार तमिलसाई सुंदरराजन ने अपना वोट डाला।

07:33 AM, 19-APR-2024

तमिलनाडु के पूर्व सीएम किया मतदान

तमिलनाडु के पूर्व सीएम और एआईएडीएमके नेता ई पलानीस्वामी ने सलेम में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

अपने बच्चों, देश के लिए करें मतदान

चुनाव भारतीय लोकतंत्र की सबसे खूबसूरत अभिव्यक्ति है। मतदान जैसी और कोई चीज नहीं है। महान लोकतंत्र में, चुनाव आपका है, चयन आपका है। आप इसे अपने लिए, परिवार और बच्चों के लिए, अपने गांव या कस्बे के लिए और निश्चित रूप से देश के लिए करेंगे। मैं युवाओं से चुनावी भागीदारी में क्रांति लाने का आह्वान करता हूं।

राजीव कुमार, मुख्य चुनाव आयुक्त

Read MoreRead Less
Next Story