बेहतर उपलब्धि के लिये सैक्टर स्तर पर मोनिटरिंग को करें मजबूत

बेहतर उपलब्धि के लिये सैक्टर स्तर पर मोनिटरिंग को करें मजबूत

राजसमंद (राव दिलीप सिंह) विभाग अन्तर्गत संचालित विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमो एवं स्वास्थ्य योजनाओं के प्रभावी संचालन के लिये चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को कार्यक्रमो के तहत क्षैत्र में आवंटित लक्ष्यो, जारी गतिविधियों एवं रिपोर्टिंग की अद्यतन जानकारी होनी आवश्यक है तभी वे सैक्टर स्तर पर कार्यक्रमो की बेहतर मोनिटरिंग कर पायेंगे। इसके लिये चिकित्सा अधिकारी को सजग रह कर राज्य व जिला स्तर से भेजे जा रहे पत्रो, परिपत्रो एवं दिशा निर्देशो का गंभीरता से अध्ययन कर क्रियान्वयन एवं कार्यवाही सुनिश्चत करनी होगी। यह निर्देश सीएमएचओ डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नियमित टीकाकरण को लेकर जिला स्तर पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में दिये।

उन्होंने कहा की मौसमी बिमारीयों की रोकथाम हो या अन्य कोई राष्ट्रीय कार्यक्रम सभी चिकित्सा अधिकारीयों को नवीन जारी दिशा निर्देशो एवं विभागीय गतिविधियों की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है जिससे वे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जानकारी भी अद्यतन कर सके एवं कार्यक्रम स्वयं के स्तर पर गुणवत्तापूर्ण समीक्षा कर वांछीत लक्ष्यो को प्राप्त कर सके।

कार्यशाला में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने जिले में नियमित टीकाकरण की वस्तुस्थिती को प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया तथा ब्लॉकवार ऑनलाईन रिपोर्ट का विश्लेषण कर, ऑनलाईन रिपोर्टींग में गुणवत्तापूर्ण डेटा के लिये ब्लॉक स्तर एवं सैक्टर से नियमित मोनिटरिंग की आवश्यकता जताई। उन्होंने नये चिकित्सा अधिकारीयों को टीकाकरण कार्यक्रम को गंभीरता से लेने तथा मोबाईल ऐप से की जा रहे मोनिटरिंग को भी गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने के लिये निर्देशित किया।

उन्होंने चिकित्सा अधिकारी को मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य दिवस पर सत्र स्थलो पर जाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ता का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण करने तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिये चिकित्सा अधिकारीयो की महत्वपूर्ण भुमिका की जानकारी देते हुए बताया कि हमारे लिये सभी माताएं और बच्चो का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है इसके लिये सभी गर्भवती महिलाओं की गुणवत्तापूर्ण तरीके से चार प्रसव पूर्व जांच, बच्चो का गुणवत्तापूर्ण टीकाकरण आवश्यक है इनके लिये हमे अधिक संवेदनशील होकर कार्य करना होगा।

कार्यशाला को विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ स्वाती मित्तल ने जिले में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में आ रहे डेटा गेप को लेकर विस्तार से चर्चा की तथा किस स्तर पर हस्तक्षेप किया जाना है इसकी विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में आर.के जिला चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ रमेश रजक, जिले के सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, खंड कार्यक्रम प्रबंधक, ब्लॉक डेटा एन्ट्री ऑपरेटर उपस्थित थे।

Read MoreRead Less
Next Story