चित्तौड़गढ़ फोर्ट फेस्टिवल-पंतगों के लडे़ंगे पेच, हॉट बैलून में होगी आसमां की सैर

Thu 07 Feb 19  6:36 pm

  चित्तौड़गढ़,हलचल।  चित्तौड़गढ़ फोर्ट फेस्टिवल शहरवासियों एवं पर्यटकों के लिए रोमांच एवं आनंद की सौगात लेकर आने वाला है। अभी तक पर्यटक स्थलों का आकर्षण केन्द्र रहने वाली हॉट बेलुन यात्रा का लुफ्त इस महोत्सव के दौरान पर्यटक उठा पाएंगे। 

 अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) दीपेन्द्र सिंह राठौर ने बताया कि दुर्ग पर हॉट बेलुन यानि कि गरम हवा से उड़ने वाले गुब्बारे में पर्यटकों को खुले आसमान में सैर कराने का प्रबंध किया गया है। इस व्यवस्था के तहत एक हॉट बेलुन में पॉच से छः पर्यटकों को एक साथ सैर कराई जायेगी। इच्छुक पर्यटक आयोजन समिति द्वारा निर्धारित 100 रुपये देकर आसमान में उड़ने का आनंद ले पायेंगे। 

 

आसमां मंे दिखेगी सतरंगी रंगत

दुर्ग महोत्सव के तहत दिनभर चलने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम, पारम्परिक खेल कबड्डी कुश्ती के साथ ही शहरवासी आसमां में लहराती विविध सतरंगी पतंगों से भी आनंदित होते रहेंगे। सन सिटी काईट क्लब जोधपुर के 8 से 10 पतंगबाज अपनी पतंगबाजी का कौशल आसमां में दिखाएंगे। इन पतंगों में बाज, सर्प जैसी विविध आकृतियां होगी, जिससे शहरवासी पहली बार रूबरू होंगे। पतंगबाज पतंगों को उड़ाने के साथ ही पेच लड़ाना एवं काटने की कला शहरवासियों को भी बताएंगे। 

 

शोभायात्रा बनेगी आकर्षण का केन्द्र 

फोर्ट फेस्टिवल की शुरूआत के साथ ही 10 फरवरी को प्रातः 10 बजे गोरा बादल स्टेडियम से भव्य शोभायात्रा का आगाज होगा, जो कि शहर के गोराबादल स्टेडियम से होकर पावटा चौक, गोल प्याउ, सुभाष चौक से ओछड़ी दरवाजा होते हुए पाड़नपोल, भैरवपोल, हनुमानपोल, गणेशपोल, जोरलापोल, लक्ष्मणपोल, रामपोल से फतह प्रकाश प्रांगण में सम्पन्न होगी। इस शोभायात्रा में आमजन की भागीदारी के साथ ही बड़ी संख्या में महिलाएं मंगल कलश लेकर साथ चलेगी। शोभायात्रा में मेवाड़ी आन-बान-शान की भी झलक शामिल होगी।