चित्तौड़गढ़ फोर्ट फेस्टिवल पलक मुछाल की स्टार नाईट, प्रतिभागियों को आकर्षक इनाम

चित्तौड़गढ़ फोर्ट फेस्टिवल पलक मुछाल की स्टार नाईट, प्रतिभागियों को आकर्षक इनाम

Mon 04 Feb 19  6:27 pm

चित्तौड़गढ़ हलचल । 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले चित्तौड़गढ़ फोर्ट फेस्टिवल में होने वाले विभिन्न आयोजनों को अंतिम रूप देने के साथ ही आयोजक इस महोत्सव से अधिकाधिक जनसमुदाय एवं जनप्रतिनिधियों को जोड़ने में भी जुटे हुए है। महोत्सव में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों एवं खेलकूद स्पर्धाओं में विजेता रहने वालों को आकर्षक नकद पुरस्कार दिये जाएंगे। 
जिला कलक्टर श्रीमती शिवांगी स्वर्णकार की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में महोत्सव के विभिन्न आयोजनों के प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों ने अपनी-अपनी प्रस्तुतियों के बारे में की गई तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। जिला कलक्टर ने विभिन्न प्रस्तुतियों को प्रभावशाली बनाने के लिए जरूरी निर्देश दिए। 
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) दीपेन्द्र सिंह राठौर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित कुमार सिंह, यूआईटी सचिव सी.डी. चारण, अतिरिक्त कलक्टर (भू.अ.) चन्द्रभान सिंह भाटी, प्रशिक्षु आईएएस सुशील कुमार, जिला रसद अधिकारी ज्ञानमल खटीक सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे । 

प्रतिभागियों को पारितोषिक की घोषणा
बैठक में जिला कलक्टर ने चित्तौड़गढ़ फोर्ट फेस्टिवल के तहत आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं के लिए पारितोषिक दिये जाने की घोषणा की। रन फोर फोर्ट (मैराथन) के पुरूष एवं महिला वर्ग में प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेता को क्रमशः 5 हजार, 3 हजार, 2 हजार का नकद इनाम दिया जायेगा। मैराथन के प्रथम 100 प्रतिभागियों को मेडल देकर सम्मानित किया जायेगा। इसी प्रकार, अश्व प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहने वाले को 31 सौ रुपये नकद तथा शेष सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहन स्वरूप 5 सौ रुपये नकद दिये जायेंगे। टैलेन्ट हंट प्रतियोगिता के तहत अंतिम रूप से चयनित समूह डांस में प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेता को क्रमशः 11 हजार, 7 हजार, 5 हजार का नकद इनाम दिया जायेगा। इसी प्रकार, एकल नृत्य विजेता को क्रमशः 7 हजार, 5 हजार और 3 हजार का नकद इनाम दिया जायेगा। कबड्डी प्रतियोगिता के सीनियर एवं जुनियर वर्ग के प्रथम एवं द्वितीय विजेता टीमों को क्रमशः 10 हजार और 5 हजार का इनाम दिया जायेगा। विभिन्न मनोरंजक एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के प्रतिभागियों को भी स्मृति चिन्ह् देने का निर्णय लिया गया है। कुश्ती प्रतियोगिता में कुल 13 भार वर्ग में विजेताओं का चयन होगा और विजेता तथा उपविजेता को 11 सौ और 5 सौ रुपये का नकद इनाम दिया जायेगा । 

रजिस्ट्रेशन के लिए संपर्क सूत्र
कबड्डी प्रतियोगिता के लिए जुनियर वर्ग में 20 वर्ष से कम और सीनियर वर्ग में 20 वर्ष से अधिक की टीमें अपने रजिस्ट्रेशन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) के कार्यालय, शारीरिक शिक्षक निरंजन नाथ योगी, सामरी (मो. 9928613332), सत्यप्रकाश गर्ग, चैथपुरा (मो. 9414311385) से संपर्क कर सकते है। कुश्ती प्रतियोगिता में पुरूष जुनियर वर्ग में 32, 36, 40, 45, 51 कि.ग्रा., पुरूष सीनियर वर्ग में 57, 65, 70, 75 रखे गए है। महिला जुनियर वर्ग कुश्ती 28, 32, 36, 40 कि.ग्रा. के लिए होगी। कुश्ती प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन 10 फरवरी को प्रातः 10 से 12 बजे तक प्रताप वाॅलीबाॅल स्टेडियम में किये जायेगा। रन फोर फोर्ट (मैराथन) प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के प्रतिभागी भागीदारी कर पाएंगे, जिसमें प्रतिभागी को 11 फरवरी को प्रातः 8 बजे दूर्ग पर उपस्थिति देनी होगी। रन फोर फोर्ट (मैराथन) के लिए अभी तक 14 सौ 50 धावकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। 12 फरवरी को दुर्ग के रतनसिंह  महल परिसर में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें कोई भी समूह भाग ले सकता है। इसका रजिस्ट्रेशन 9461025171 पर किया जा रहा है । 

पलक मुछाल की स्टार नाईट  
फोर्ट फेस्टिवल के अंतिम दिन 12 फरवरी को कार्यक्रम का आर्कषण बाॅलीवुड गायिका पलक मुछाल की प्रस्तुति रहेगी। स्थानीय गोरा बादल स्टेडियम में सायं 7 बजे आयोजित होने वाली इस प्रस्तुति में मुछाल के साथ उनकी टीम भी अपनी परर्फोमेंस देगी। उल्लेखनीय है कि मुछाल फिल्म प्रेम रतन धन पायो, किक, एमएस धोनी, गब्बर इज बैक, एक था टाईगर जैसी फिल्मों में अपनी आवाज का जादू बिखेर चुकी है। 10 फरवरी को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के 7 दलों के 72 कलाकारों के साथ सायं 7 बजे गोरा बादल स्टेडियम में भारतीय लोक नृत्यों की आर्कषक प्रस्तुतियां देंगे। जिले की प्रतिभाएं 11 फरवरी को सांस्कृतिक संध्या में अपनी प्रस्तुतियां देंगी ।