दूसरा टेस्ट : भारत को 146 रन से हरा ऑस्ट्रेलिया ने की सीरीज में बराबरी

दूसरा टेस्ट : भारत को 146 रन से हरा ऑस्ट्रेलिया ने की सीरीज में बराबरी

Tue 18 Dec 18  12:38 pm

पर्थ। दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम भारत को अपने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण यहां पर्थ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हाथों 146 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की इस वर्ष मार्च में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर डरबन में मिली 118 रन की जीत के बाद से टेस्ट में यह पहली जीत है। वहीं, बतौर कप्तान टिम पेन की यह पहली जीत है। 

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है। भारत ने पहला टेस्ट 31 रन से जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे जबकि भारत पहली पारी में 283 रन पर ऑलआउट हो गया था। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त थी। मेजबान टीम ने दूसरी पारी में 243 रनों का स्कोर बनाया और भारत के सामने जीत के लिए कुल 287 रनों का लक्ष्य रखा। 

सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर ऐतिहासिक शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को अपने कल के स्कोर पांच विकेट पर 112 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम लंच से पहले 28 रन और जोडकऱ 140 रन पर ढेर हो गई। कल के नाबाद बल्लेबाज हनुमा विहारी और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने क्रमश: 24 और 9 रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत को पहला झटका हनुमा (28) के रूप में 119 के स्कोर पर लगा। 

उन्हें मिशेल स्टार्क ने मार्कस हैरिस के हाथों कैच कराया। इसके बाद पंत (30) भी टीम के 137 के स्कोर पर सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। पंत को नाथन लियोन ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच कराकर अपना शिकार बनाया। पंत के आउट होते ही अगले तीन रन के अंदर ही भारतीय टीम अपने तीन बल्लेबाजों उमेश यादव (2), ईशांत शर्मा (0) और जसप्रीत बुमराह (0) का विकेट गंवाकर 140 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। मोहम्मद शमी खाता खोले बिना नाबाद रहे।