राजस्थान कृषक ऋणमाफी योजना का शुभारम्भ

राजस्थान कृषक ऋणमाफी योजना का शुभारम्भ

Thu 07 Feb 19  7:26 pm

चित्तौडग़ढ़ हलचल । राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना एवं जिला प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव ने बुधवार को कृषि उपज मंडी प्रांगण में कृषक ऋण माफी योजना का मां सरस्वती की छवि पर दीप प्रज्जवलित कर एवं पुष्प अर्पित कर शुभारंभ किया।

राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के आयोजित समारोह को सहकारिता मंत्री आंजना ने संबोधित करते हुए कहा कि लघु सीमान्त काश्तकारों के सम्पूर्ण बकाया फसली ऋण को माफ किया जिसमें कोई सीमा नहीं रखी गई है जिससे राज्य के कई किसानों को लाभ मिलेगा। श्री आंजना ने कहा कि प्रदेश के किसानों की समस्याआंे को दूर करने के लिए किसान आयोग का पुनर्गठन किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि किसानों के साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया है। योजना के तहत सहकारी बैंकों से अल्पकालीन फसली ऋण लेेने वाले सीमान्त, लघु एवं अन्य सभी श्रेणी के किसानों को लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोई भी किसान सरकार द्वारा की ऋणमाफी के लाभ से वंचित नहीं रहे इसके लिए आधार आधारित अधिप्रमाणन की प्रक्रिया लागू की है। किसानों के लिए यह सुविधा ई-मित्र केन्द्रों पर निःशुल्क उपलब्ध होगी। 

      समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा लिये गये महत्वपूर्ण निर्णयों के तहत् आगामी 5 साल तक किसानो के कृषि विद्युत कनेक्शन पर बिजली के दाम नहीं बढाये जायेंगे, किसानों को कृषि कनेक्शन दिये जायेंगे, लघु एवं सीमांत श्रेणी के वृद्ध किसानो को भी वृद्धावस्था पेंशन दी जायेगी। 

प्रभारी मंत्री जाटव ने कहा कि राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर रहे लाभार्थियों एवं नवीन लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ते की बढी हुई दरों का माह फरवरी 2019 का भुगतान 01 मार्च, से किया जायेगा। महिला एवं विशेष योग्यजन आशार्थी को रू. 3500 प्रतिमाह एवं पुरूष आशार्थी को 3000 रू. प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा। 

     किसानो की ऋण माफी से जुड़ी राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के तहत सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना एवं प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव ने निम्बाहेड़ा कृषि उपज मंडी समिति परिसर में आयोजित समारोह में निम्बाहेड़ा-छोटीसादड़ी विधानसभा क्षैत्र की ग्राम सेवा सहकारी समितियों के किसानों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किए। 

अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) दीपेन्द्र सिंह राठौर ने समारोह में राज्य सरकार की राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। चित्तौड़गढ़ केन्द्रीय सहकारी बैंक लि. के प्रबन्ध निदेशक आलोक चैधरी ने भी राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। 

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी चम्पालाल जीनगर, अतिरिक्त रजिस्ट्रार सहकारी समितियां उदयपुर प्रेम प्रकाश माण्डोत, सी.के.एस.बी.चेयरमेन लक्ष्मणसिंह खोर, प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंक सचिव संजय शर्मा, उप रजिस्ट्रार सुनील कुमार जागेटिया, उप रजिस्ट्रार प्रतापगढ़, जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।