स्वच्छ भारत मिशन नियमो की उड़ रही है धज्जियां

स्वच्छ भारत मिशन नियमो की उड़ रही है धज्जियां

Mon 19 Jun 17  4:02 pm


बारां /फ़िरोज़ खान/ ।  भारत सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन को लेकर राज्य सरकार गम्भीर है । और इसको सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधि व प्राशसनिक अमला दिन रात लगा हुआ है । आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र शाहबाद व किशनगंज में कई ग्राम पंचायतों को ओडीएफ बना दिया है । उसके बाद भी समरानिया  कस्बे मे स्थित   बस स्टेंड ओर तेजाजी पार्क के पास बने सरकारी शौचालय की ऐसी दुर्दशा हो रही है कि लोग इसका उपयोग करना तो दूर इसके सामने होकर निकलने में मुँह व नाक बंद कर निकलना पड़ता है । इसका निर्माण वर्षो पुर्व ग्राम पंचायत द्वारा करवाया गया था । मगर पंचायत की अनदेखी के कारण बेकार पड़ा हुआ है । कस्बे के लोगो ने कई बार पंचायत को अवगत कराया मगर उसके बाद भी ध्यान नही दिया जा रहा है । 

बस स्टैंड पर स्थित शौचालय पूरी तरह से जीर्ण शीर्ण हो रहा है । वर्तमान में इसका उपयोग नही किया  जा रहा है । इस मार्ग पर आवागमन अच्छा होने के कारण यात्रियों का जमावड़ा बना रहता है । इस कारण महिलाओं व पुरुषों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । महिलाएं पेशाबघर को तलाशती रहती है । और इस कारण इधर उधर खाली पड़ी जगह को देखती रहती है । को ग्राम पंचायत की अनदेखी के चलते साफ - सफाई नही होने से दुर्दशा के शिकार बने हुये है । एक ओर प्रशासन दुआरा स्वच्छ भारत स्वच्छ मिशन के लिये लोगो को जागरूक हेतु रैली, प्रभात फैरी निकाली जा रही है । लेकिन समरानियां ग्राम पंचायत दुआरा निर्मित शुलभ शौचालयो की सफाई के नियमो की धज्जिया उडाई जा रही है । 

समरानिया बस स्टेंड ओर ग्राम पंचायत के एकदम सामने बने शुलभ - शौचालय का पु:न निर्माण सन् 2007 - 2008 मे पूर्व सरपंच के कार्यकाल मे ग्राम पंचायत समरानियां द्वारा बस स्टेंड पर यात्री ओर समरानियां बाजार मे खरीददारी के लिये अन्य गांव से आये यात्री ओर ग्राहको की सुविधाओ को देखते हुए पु:न निर्माण कराया गया था, लेकिन निर्माण के बाद से ही ग्राम पंचायत दुआरा शुलभ शौचालय की साफ  सफाई पर बिल्कुल भी ध्यान नही दिया गया । शुलभ शौचालय मे गंदगी के ढेर लगे पडे है ।  शौचालय के फाटक गंदगी के चलते बिल्कुल गल ओर सड़ चुके है, गंदगी के चलते दीवारो से प्लास्टर जगह जगह से   उखड चुका है ।  छत के लिये लगाये गये टीन सेट भी अनदेखी के चलते टूट  फूट चुके है । ओर जो  कुछ बचे थे उनको भी अज्ञात लोग ले गये । शुलभ शौचालय मे गंदगी ओर बदबू होने की वजह से यात्री ओर अन्य काम से समरानियां बाजार मे आये लोग परेशान रहते  है । आस  पास के दुकानदारो ने बताया की शौचालयो की सफाई नही होने के कारण शौचालय की बदबू से दिन -भर  परेशान रहते है, ग्राम पंचायत के सामने बने शौचालय पर पंचायत द्वारा सफाई भी नही कराई जा रही है ।

इनका कहना है-

अभी ग्राम पंचायत के पास बजट  नही है, बजट आते ही शुलभ शौचालयो की साफ सफाई ओर मरम्मत करवाई जावेगी।

 मनीष सहरिया सरपंच ग्राम पंचायत समरानिया 

समरानियां बस स्टेंड पर बने शुलभ शौचालय की गंदगी के बारे मे जानकारी मिली थी ओर मैने वहां जाकर देखा भी है। अभी स्मार्ट विलेज योजना आई है, जिसमे ग्राम पंचायत समरानियां का भी नाम है। जल्द ही शुलभ शौचालयो की साफ सफाई, मरम्मत या पुःन निर्माण स्मार्ट विलेज के तहत करवाया जायेगा।

दिनेश कुमार मिश्रा विकास अधिकारी शाहबाद

news news news