boltBREAKING NEWS

शाहपुरा के 17 स्काउट गाइड राष्ट्रपति अवार्ड परीक्षा में हुए सम्मिलित, शाहपुरा से पहली बार, जिले में भी सर्वाधिक

शाहपुरा के 17 स्काउट गाइड राष्ट्रपति अवार्ड परीक्षा में हुए सम्मिलित, शाहपुरा से पहली बार, जिले में भी सर्वाधिक

 शाहपुरा-मूलचन्द पेसवानी
भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा स्थानीय संघ के तत्वावधान में शनिवार को जयपुर में हुई स्काउट गाइड राष्ट्रपति अवार्ड परीक्षा में शाहपुरा के 17 स्काउट्स ने भाग लिया। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद इन सभी को राष्ट्रपति के हस्ताक्षरों वालों प्रमाणपत्र राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दिया जायेगा। स्काउटिंग में यह सबसे बड़ा अवार्ड है। इस वर्ष भी शाहपुरा के 14 स्काउट्स ने इस अवार्ड के लिए पंजीयन कराया है। यह संख्या शाहपुरा संघ के इतिहास में पहली बार हुई है। भीलवाड़ा जिले में भी राष्ट्रपति अवार्ड के लिए एक साथ 17 जनों के परीक्षा में शामिल होने का यह पहला अवसर है तथा जिले में केवल शाहपुरा से ही इनका चयन हुआ है। आज की लिखित परीक्षा के बाद राज्य स्तर पर आयोजित टेस्ट में आवेदकों के स्काउड और गाइड संबंधित जानकारी की जांच होगी। जो इस टेस्ट में सफल होंगे, उनका चयन राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए होगा।
राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ शाहपुरा की सचिव उर्मिला पाराशर ने बताया कि समूचे राजस्थान राज्य में एक स्थानीय संघ से सर्वाधिक संख्या से 17 स्काउट गाइड आज परीक्षा में सम्म्लिित हुए है। जो शाहपुरा संघ के लिए गौरवशाली है।
स्काउट प्रभारी नवनीत सिंह राणावत के नेतृत्व में जयपुर स्थित श्री बालाजी इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलाजी कालेज में राष्ट्रपति अवार्ड की राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा में भाग लिया है। राणावत ने बताया कि इस राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा के लिए विगत 1 महीने से लगातार प्रतिदिन 3 घंटे संघ सचिव उर्मिला पाराशर की अगुवाई में स्काउट्स की अच्छी तैयारी करवायी गयी है। इनमें सभी के उत्र्तीण होने की संभावना भी है।
पाराशर के अनुसार इस शैक्षिक सत्र भी 14 स्काउट का राष्ट्रपति अवार्ड के लिए पंजीकरण करवाया गया है। आज परीक्षा में सम्मिलित स्काउट्स में शाहपुरा के केशव सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12 स्काउट गाइड, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बोरडा बावरिया से चार स्काउट गाइड, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा से एक गाइड, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डाबला कचरा से एक स्काउट्स ने स्थानीय संघ शाहपुरा से भीलवाड़ा जिले का प्रतिनिधित्व कर परीक्षा दी है। अब ये सभी शीघ्र ही राष्ट्रपति भवन में होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम में सम्मानित होगें।
शाहपुरा स्थानीय संघ के प्रभारी सहायक जिला कमिश्नर डा. महावीर शर्मा, जो स्वयं स्काउट है, ने कहा है कि स्थानीय संघ के 17 स्काउट्स के इस राष्ट्रीय परीक्षा में सम्मिलित होना समूचे शाहपुरा ही नहीं जिले के लिए गौरव की बात है। इससे सभी संस्था प्रधान प्रेरित होकर अपने अपने स्कूलों में स्काउंटिग प्रवृति का संचालन ओर तेज गति से करेगें ऐसी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति अवार्ड स्काउटिंग में सबसे बड़ा अवार्ड है। इसलिए इसकी गरीमा भी काफी है।
राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ शाहपुरा के प्रधान ललित कुमार चोहान, कार्यकारिणी के चेयरमेन भंवरलाल शर्मा, संघ के उप प्रधान मूलचन्द पेसवानी एवं बजरंगसिंह राणावत, कोषाध्यक्ष जयशंकर पाराशर, आॅडिटर अखिल व्यास, मंडल प्रतिनिधि रामेश्वरलाल धाकड़, सदस्य विनोद पाराशर ने शाहपुरा के 17 स्काउट्स के आज राष्ट्रपति अवार्ड परीक्षा में सम्मिलित होने व 14 स्काउट्स का पंजीकरण होने पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह शाहपुरा संघ के लिए गौरव की बात है।