boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

आदर्श क्रेडिट कोऑपेटिव सोसायटी से 19 करोड क जीएसटी की रिकवरी

आदर्श क्रेडिट कोऑपेटिव सोसायटी से 19 करोड क जीएसटी की रिकवरी

भीलवाड़ा, 
केन्द्रिय वस्तु एंव सेवाकर विभाग उदयपुर की एंटी इवेजन शाखा ने आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसायटी उदयपुर द्वारा नियम विरूद्व लिए गए 36 करोड़ 8 लाख रू के इनपुट टेक्स क्रेडिट में से 19 करोड़ 6 लाख रू की जीएसटी की रिकवरी की है।
केन्द्रिय वस्तु एंव सेवाकर विभाग उदयपुर के आयुक्त के निर्देश पर विभाग की एंटी इवेजन शाखा द्वारा बड़े करदाताओं के रिटर्न्स एवं उनके द्वारा उपयोग में ले ली गयी इनपुट टेक्स क्रेडिट को डाटा माइनिंग और टेक्सपेयर्स द्वारा फाइल किये गये जीएसटी रिटर्न्स को प्रक्रिया के तहत जांचा जा रहा था। इसी क्रम में आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसायटी उदयपुर द्वारा नियम विरूद्व 36 करोड़ 8 लाख इनपुट टेक्स क्रेडिट का उपयोग किया जाना मालूम हुआ। इस पर विभाग की एंटी इवेजन शाखा द्वारा कार्यवाही की गयी। इस दौरान किये गये निरीक्षण में यह पाया गया कि आदर्श क्रेडिट कोपरेटिव सोसायटी द्वारा जो अयोग्य इनपुट पर क्रेडिट लिया गया था वह संस्था को जीएसटी के प्रावधानों 17(2), 17 (4) सीजीएसटी एक्ट सपठित रूल 42 सीजीएसटी एक्ट के अंर्तगत अनुमत नहीं था। क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी द्वारा टेक्सेबल ओर एग्जेम्प्ट दोनो प्रकार की सर्विसेज प्रोवाइड की जाती थी। जिस पर उपलब्ध इनपुट टेक्स क्रेडिट का उपयोग अनुपातम्क तरीके से किया जाना था और शेष इनपुट टेक्स क्रेडिट को नियमानुसार फाइनेंसियल रिटर्न में रिवर्स किया जातना था जो कि आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी द्वारा नहीं किया गया।
विभाग ने बताया कि वहां के निरीक्षण में यह पाया गया कि आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी 29 नवम्बर 2019 से लिक्विडेशन प्रक्रिया के अंर्तगत है। लिक्विडेटर को सरकार द्वारा नियुक्त किया गया है। इस पर विभाग ने लिक्विडेटर को मामले की जानकारी सहयोग प्राप्त किया। लिक्विडेटर ने आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के सभी पूर्व संबंधित कर्मचारियों से वार्ता करके तथा टेक्स कंसलटेंट से विचार विमर्श करके इस बात पर सहमति जतायी कि इनपुट टेक्स क्रेडिट को रिवर्स किया जाना है। लिक्विडेटर 19 करोड़ 6 लाख रू की क्रेडिट के रिवर्सल के लिए सहमत हुए जिसके लिए लिक्विडेटर द्वारा भुगतान के लिए एक पूर्व कर्मचारी को अधिकृत किया। जिस पर 19 करोड़ 6 लाख रू की क्रेडिट 27 अप्रेल 2021 को रिवर्स कर दी गयी। शेष राशि के रिवर्सल के लिए विभाग द्वारा प्रयास शुरू किये है। इस मामले में विभाग की टीम द्वारा अभी अनुसंधान किया जा रहा है।