boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

जम्मू-कश्मीर में 4 और हिमाचल में 2 की मौत, दिल्ली में आज बारिश का अनुमान

जम्मू-कश्मीर में 4 और हिमाचल में 2 की मौत, दिल्ली में आज बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने व हल्की बारिश का अनुमान जताया है। पहाड़ों पर आंधी-बारिश की वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है। आंधी के कारण पेड़ गिरने से जम्मू-कश्मीर में चार और हिमाचल प्रदेश में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने व हल्की बारिश का अनुमान जताया है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। 

 
हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच बुधवार आधी रात के बाद और बृहस्पतिवार तड़के अंधड़ चलने से ऊना में पेड़ और मणिकर्ण में पत्थर गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। बिलासपुर के नंद नगरांव में निर्माणाधीन पुल की शटरिंग गिर गई जबकि प्रदेश भर के कई इलाकों में ब्लैकआउट भी रहा। सिरमौर में ओलावृष्टि से फ्रासबीन, शिमला मिर्च, टमाटर, आडू, प्लम व खुमानी को क्षति पहुंची है। कांगड़ा जिले में अंधड़ से 30 फीसदी तक आम और लीची के फल झड़ गए। सेब की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। 

रोहतांग दर्रा, शिंकुला दर्रा व बारालाचा दर्रा के साथ सीबी रेंज की ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी हुई है। चंबा के पांगी-भरमौर की चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है। प्रदेश के सभी क्षेत्रों में शुक्रवार को भी बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 29 मई तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। बृहस्पतिवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान में आठ से दस डिग्री की कमी दर्ज हुई है। 

पेड़ के नीचे दबने से गई जान
जम्मू-कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में बृहस्पतिवार दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ। किश्तवाड़ की पंचायत केशवान, ब्लाक ठाठरी के बाहलना वन क्षेत्र में बारिश के बीच विशाल पेड़ के गिरने से उसके नीचे दब जाने के कारण तीन महिलाओं समेत चार बक्करवालों की मौत हो गई। सुरनकोट के डोडी नाले में तेज बहाव में एक 14 वर्षीय किशोर बह गया। पुंछ के बेतार नदी में गत दिवस बही एक महिला का घटनास्थल से डेढ़ किमी. आगे शव मिल गया है।

दिल्ली की उड़ान जयपुर डायवर्ट...
दिल्ली जाने वाली विस्तारा की एक उड़ान को दिल्ली हवाईअड्डे पर खराब मौसम की वजह से राजस्थान के जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। एयरलाइन के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुंबई से दिल्ली आने वाली उड़ान यूके 996 को खराब मौसम के कारण दिल्ली में नहीं उतारा जा सका।

भारी हिमपात : हेमकुंड साहिब की यात्रा रुकी
हेमकुंड साहिब में बुधवार शाम से शुरू हुई बर्फबारी बृहस्पतिवार सुबह तक होती रही। भारी बर्फबारी को देखते हुए फिलहाल हेमकुंड साहिब की यात्रा रोक दी गई है। यात्रा के लिए 27 मई तक ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है। बर्फबारी के कारण घांघरिया से 1,000 तीर्थयात्रियों को वापस गोविंदघाट भेज दिया गया है, जबकि करीब 300 तीर्थयात्री घांघरिया में ही मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, बर्फबारी दोपहर दो बजे थम गई। अब मौसम साफ होने पर ही यात्रियों को हेमकुंड भेजा जाएगा।