boltBREAKING NEWS
  • जयपुर : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की प्रदेश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- दोषियों को बख्शेंगे नहीं
  • भीलवाड़ा : जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने लोगों से की शांति की अपील, बोले- अफवाहों पर न दें ध्यान  
  • भीलवाड़ा : एसपी आदर्श सिधू ने की लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- पुलिस का सहयोग करें और कानून व्यवस्था बनाए रखें 
  •  

पिस्ता खाने के 5 नुकसान, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप!

पिस्ता खाने के 5 नुकसान, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप!

 पिस्ता ड्राई-फ्रूट्स में सबसे स्वादिष्ट नट्स में से एक होता है। साथ ही यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम भी करता है। पिस्ता सबसे ज़्यादा पॉपुलर फूड्स में शामिल है, जिसका इस्तेमाल चॉकलेट्स, आइसक्रीम्स, कैंडीज़, मिठाई और कई पकवानों में किया जाता है। आप पिस्ता के कई फायदों के बारे में वाकिफ ज़रूर होंगे, लेकिन क्या आपको इसके नुकसान के बारे में पता है? कई ऐसे लोग हैं जिन्हें पिस्ता सूट नहीं करता, वहीं ज़्यादा खा लेने से भी सेहत खराब हो सकती है।

 जानें पिस्त खाने के नुकसान

वज़न बढ़ना

पिस्ता खाने में इतने स्वादिष्ट होते हैं कि जब भी इन्हें खाने बैठों हाथ रुकने का नाम नहीं लेता। हालांकि, आप यह भी जान लें कि पिस्ता का ज़्यादा सेवन आपका वज़न बढ़ाने का काम कर सकता है। इसलिए अगर आप वज़न कम करना चाह रहे हैं, तो इनके सेवन पर नज़र रखना ज़रूरी होगा।

किडनी के लिए नुकसानदायक

पिस्ता में पोटैशियम की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। ज़रूरत से ज़्यादा पोटैशियम हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। जो लोग किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें डाइट में पिस्ता के सेवन से बचना चाहिए। पिस्ता ज़्यादा खा लेने से मतली, कमज़ोरी, नब्ज़ का धीमा होना और अनियमित दिल की धड़कने जैसे दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है।

पाचन से जुड़ी दिक्कतें

पिस्ता में डाइट्री फाइबर होते हैं, जो पेट और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा फाइबर खाने से दस्त, पेट दर्द और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इसलिए पिस्ता खाएं, लेकिन इसकी मात्रा पर भी ध्यान दें।

हाई ब्लड प्रेशर

हम आमतौर पर जो पिस्ता खाते हैं, वे रोस्टेड होते हैं, जिसका मतलब उनमें नमक की मात्रा ज़्यादा होती है। नमक का ज़्यादा सेवन दिल की बीमारियों का ख़तरा बढ़ाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर भी होता है, जो लंबे समय में समस्या बढ़ा सकता है।

गुस्सैल स्वभाव के लोगों को नहीं खाना चाहिए

पिस्ता के बीजों को गर्म कर सुखाया जाता है, इसलिए पारंपरिक दवाओं के हिसाब से ये गुस्सैल स्वभाव के लोगों के लिए ठीक नहीं होते।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।