boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

5 लाख 20 हजार असंगठित श्रमिकों का बनेगा ई-श्रम कार्ड

5 लाख 20 हजार असंगठित श्रमिकों का बनेगा ई-श्रम कार्ड

चित्तौड़गढ़ (हलचल)। श्रम एवं रोजगार मंत्रालयभारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिको के पंजीयन हेतु ई-श्रम पोर्टल की शुरूआत की गई है। ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिको के लिए कारगर सिद्ध होगा। इसकी मदद से श्रमिकों के आंकड़े ओर जानकारी जुटाई जाएगी तथा इसी आधार पर सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए योजनाएं बनाई जाएगी। श्रमिकों के लिए शुरू की गई योजनाओं का लाभ सर्वप्रथम ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को ही प्राप्त होगा। ई-श्रम पंजीयन के साथ श्रमिकों को 1 वर्ष के लिए प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर बीमा का लाभ मिल सकेगा। यह प्रवासी श्रमिक कार्यबल को ट्रैक करने और उन्हे रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद करेगा। 

उपश्रम आयुक्त संकेत मोदी ने बताया कि ई-श्रम पोर्टल पर सभी प्रकार के असंगठित श्रमिक जैसे नरेगा श्रमिकनिर्माण श्रमिकमिडे डे मील श्रमिकधोबीमोचीकुली, रिक्शा चालकऑटो चालकस्ट्रीट वेन्डरघरेलू श्रमिकछोटे किसानकृषि मे लगे श्रमिकपशुपालकईट भट्टे पर काम करने वालेरहेडीथड़ी वालेन्यूजपेपर वेन्डरकारपेंटरप्लम्बरबुनकरआशा सहयोगिनीआंगनवाड़ी कार्यकर्तास्वरोजगार से जुड़ी महिलाएंऑनलाइन कोरियर सेवा से जुड़े श्रमिक आदि अथवा इसी प्रकार का अन्य कार्य करने वाले श्रमिक जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष हैESI@ EPF/NPS योजना का सदस्य नहीं है तथा आयकर दाता नही हैपोर्टल पर अपना पंजीयन करा सकते है।

प्रात्रता रखने वाले असंगठित श्रमिक आधार कार्डबैंक पास बुक की प्रति एवं अपना मोबाईल फोन साथ लेकर किसी भी CSC अथवा ई मित्र केन्द्र पर ले जाकर अपना पंजीयन करा सकते है। पंजीयन की प्रक्रिया अत्यंत आसान है तथा सभी सूचनाएं पूर्ण रूप से सही भरने पर श्रमिक का पहचान पत्र (ई-श्रम कार्ड) तत्काल बनकर उसे प्रदान कर दिया जायेगा। जिस पर 12 अंको की पहचान संख्या अंकित होगी। जिले में लाख 20 हजार 679 असंगठित श्रमिकों के पंजीयन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers