boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app को अपडेट करें
  •  

इन 5 सब्‍जियों को खाने के बाद शरीर में हो सकती है अजीब सी गड़बड़, जानें हैरान करने वाले नुकसान

इन 5 सब्‍जियों को खाने के बाद शरीर में हो सकती है अजीब सी गड़बड़, जानें हैरान करने वाले नुकसान

आज के वक्त में लोग अपनी बुनियादी चीजों की ओर फिर से रुख कर रहे हैं। यही कारण है कि लोग अपने खानपान को लेकर बहुत ज्यादा जागरुक हो गए हैं। अब लोग फलों और सब्जियों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं।लेकिन कुछ सब्जी इनमें से ऐसी हैं जो आपको फायदे के साथ कुछ नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में जिनका अधिक सेवन आपको करने से बचना चाहिए।
(फोटो साभार: istock by getty images)

​मशरूम से एलर्जी

 

मशरूम को विटामिन डी के सबसे बेहतरीन स्रोतों में गिना जाता है। लेकिन कुछ लोगों को इसके सेवन से आपकी स्किन प्रभावित हो सकती है। इसमे आपको रैशेज या एलर्जी की समस्या हो जाती है। ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति शिटाकी मशरूम का सेवन करते हैं। लेकिन यह समस्या बेहद कम ही लोगों को होती है वह भी तब जब आप या तो कच्चे मशरूम का सेवन करते हैं या फिर आधे पके हुए मशरूम का सेवन करते हैं।

फूलगोभी से पेट की दिक्कत

 फूलगोभी और क्रूसिफेरस सब्जियां की वजह से आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी समस्या हो सकती हैं जैसे सूजन और एसिडिटी आदि। यूं तो इन सब्जियों के अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

लेकिन इसके अंदर रिफनोज नाम का एक यौगिक पदार्थ पाया जाता है जो एक प्रकार का कार्ब्स है। इस तरह का यौगिक पचाने की क्षमता हमारे शरीर में पूरी तरह नहीं होती। इसलिए फूल गोभी को कच्चा खाने से स्थिति और भी खराब हो सकती है। इससे आपके पेट में दर्द भी हो सकता है।

​चुकंदर खाकर क्या देखा है ऐसा कुछ

चुकंदर का सेवन बहुत से लोग वजन घटाने के लिए भी करते हैं। ऐसे में कई लोगों ने यह देखा होगा कि चुकंदर का अधिक सेवन करने से पेशाब का रंग लाल या गुलाबी दिखने लगता है। ऐसा होने का कारण चुकंदर के अंदर पाए जाने वाले तत्व हैं। लेकिन इस पर घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह बहुत ही साधारण है। पर चुकंदर का सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

​गाजर का सेवन स्किन पर भारी

गाजर का सेवन करते हुए भी आपको इसकी मात्रा का खास ध्यान रखना होगा। अगर आप अधिक मात्रा में गाजर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन का रंग बदल कर पीला या नारंगी हो जाता है। यह रंग ज्यादा पैरों, हाथों और तलवों पर ही दिखाई देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाजर के अंदर बीटा कैरोटीन होता है जो अधिक मात्रा में आपके शरीर में प्रवेश कर लेता है। लेकिन इसकी मात्रा के चलते यह खून में प्रवाहित ना होकर आपकी स्किन में ही जम जाता है। ऐसा तब भी होता है जब आप बहुत ज्यादा कद्दू और शकरकंद का सेवन करते हैं।

​संतरे का अधिक सेवन से दिखेगा यह असर

 ऐसा हो सकता है कि आपको संतरे का सेवन करना बेहद पसंद हो या फिर स्किन को पतला करने के लिए आप अधिक विटामिन सी का सेवन कर रहे हों , तो यह भी आपके पेशाब के रंग को बदल सकती है। इसके अलावा अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो यह भी आपके पेशाब के रंग को नारंगी या पीला कर सकती है। इसलिए अगर आप अधिक संतरे खाते हैं तो पर्याप्त पानी भी पिएं।