boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

आर एस एस के जुलाई तक सारे कार्यक्रम स्थगित, प्रशिक्षण वर्ग पर भी रोक

आर एस एस के जुलाई तक सारे कार्यक्रम स्थगित, प्रशिक्षण वर्ग पर भी रोक

रांची ।कोरोना संक्रमण के कारण फैली महामारी को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने देश के सभी प्रांतों में चलने वाले प्रशिक्षण वर्ग सहित जुलाई तक के सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। अभी स्थानीय स्तर पर ही संघ के पदाधिकारियों का प्रवास होगा। अखिल भारतीय स्तर से लेकर प्रांत, विभाग व जिला स्तर की सभी बैठकें ऑनलाइन होंगी।

अभी स्वयंसेवकों का पूरा ध्यान सेवा कार्य पर रहेगा। पिछले दिनों सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने कहा भी था कि समाज की आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु संघ के कार्यकर्ता हमेशा की भांति इस बार भी देश भर में विभिन्न प्रकार के सेवा कार्यों में सक्रिय हैं। इस बार प्रथम एवं द्वितीय वर्ष का प्रशिक्षण शिविर मई से लेकर जून तक होना तय था। अब जुलाई माह में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा कि इस बार प्रशिक्षण शिविर आयोजित करना है या नहीं।

 

कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष भी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष का प्रशिक्षण शिविर स्थगित कर दिया गया था। संघ के प्रमुख उत्सवों में से एक गुरुपूर्णिमा का उत्सव 24 जुलाई को है। जुलाई तक सभी कार्यक्रम स्थगित होने के कारण पिछले वर्ष की तरह इस बार भी इस उत्सव के आयोजन पर भी असर पड़ सकता है।

प्रत्येक वर्ष देश में 90 स्थानों पर लगता है प्रशिक्षण शिविर

प्रत्येक वर्ष देश के 90 स्थानों पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष का प्रशिक्षण शिविर लगाया जाता है, जिसमें 20 से 25 हजार के लगभग स्वयंसेवक प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। यह 20 से 25 दिनों का होता है। हर बार नागपुर में आयोजित तृतीय वर्ष का प्रशिक्षण शिविर इस बार पहले से नवंबर में तय कर दिया गया है, जो प्रति वर्ष जून माह में होता है। इन प्रशिक्षण शिविरों में स्वयंसेवकों को संघ की रीति नीति, शाखा लगाने की पद्धति, बोलने की क्षमता आदि विकसित की जाती है।