boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

बोर्ड परीक्षा परिणाम में पक्षपात का आरोप, निजी विद्यालय के खिलाफ दिया ज्ञापन

बोर्ड परीक्षा परिणाम में पक्षपात का आरोप, निजी विद्यालय के खिलाफ दिया ज्ञापन

 सिंगोली दिनेश जोशी।  निजी विद्यालयों की मनमानी से अध्यनरत विद्यार्थी आर्थिक एवं शैक्षणिक रुप से तो नुकसान उठा ही रहे हैं साथ ही अशासकीय विद्यालयों की भेदभावपूर्ण नीति से छात्र छात्राओं के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। ऐसे ही पीड़ित पालकों ने निजी विद्यालय की मनमानी को लेकर सोमवार को जिला कलेक्टर के नाम तहसील कार्यालय में ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में पालको ने बताया कि नगर की एक अशासकीय शिक्षण संस्था डिवाइन पब्लिक स्कूल में हमारे बच्चे प्राथमिक कक्षाओं से ही अध्ययन कर रहे हैं। विद्यालय प्रबंधन द्वारा वर्ष 2021 के घोषित कक्षा 10वी बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद छात्र छात्राओं और उनके पालक अपने आपको को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। पालकों ने बताया कि शैक्षणिक संस्था डिवाइन पब्लिक स्कूल सिंगोली ने कक्षा 10वी के वार्षिक परीक्षा परिणाम में मनमानी कर भाई भतीजावाद करते हुए प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को कम नम्बर दिये हैं।  विद्यालय प्राचार्य ने अपने मिलने वालों तथा रिश्तेदारों के विद्यार्थियों को अच्छे अंक देकर भेदभाव किया है, जो कि पूर्ण रुप से गलत होकर न्याय संगत नही है।  डिवाइन पब्लिक स्कूल संस्था ने माद्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम में अंक निर्धारित करने के मापदंडों का पालन नियमानुसार नहीं किया है।

पालकों ने ज्ञापन में आगे बताया कि परीक्षा परिणाम कक्षा 10वी की त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक एवं प्री बोर्ड परीक्षा में प्राप्त श्रेष्ठ अंकों को आधार बनाकर तैयार किया जाना था लेकिन संस्था ने ऐसा नहीं किया और मनमाने तरीके से परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। पालकों द्वारा विद्यालय प्राचार्य से इस संबंध में चर्चा की गई तो कोई सन्तोषप्रद जवाब नहीं दिया गया। विद्यालय ने निर्धारित मापदंडों का उल्लंघन किया हैं, जिससे विद्यार्थियो का मनोबल टूटा हैं। 10 वी के परीक्षा परिणाम में कम प्रतिशत होने की वजह से अब विद्यार्थियों को 11वी कक्षा में गणित एवं जीव विज्ञान संकाय तय करने तथा जेईई एवं नीट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रवेश पाने से वंचित होना पड़ रहा हैं जिससे पालकों में जबरदस्त रोष व्याप्त है।

आक्रोशित पालकों ने जिला कलेक्टर मयंक अग्रवाल के नाम ज्ञापन सौंपकर संस्था के खिलाफ वर्ष 2021 के कक्षा 10वी बोर्ड परीक्षा परिणाम एवं विद्यालय मान्यता संबंधी दस्तावेजों की जाँच कर कार्यवाही की मांग की है।

ज्ञापन के दौरान पारस जैन, नरेन्द्र पंचोली, मनीष पितलिया, महावीर  धानोतिया, मुकेश सेठिया, पूरनमल टाँक, कैलाश धाकड़, राहुल सुथार, सुनील धानोतिया, राहुल पंचोली सहित महिलाओं में संगीता जैन, सन्तोष राठौर, शालिनी जैन, शिवानी राठौर, आशा जैन, सुमित्रा बाई, मैना जैन आदि पालकगण उपस्थित थे।

 

इनका कहना है-

 बोर्ड के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा परिणाम बनाया गया है। परिणाम से जो भी अभिभावक असंतुष्ट है वह अपने बच्चों को पुनःपरीक्षा दिला कर श्रेणी सुधार  करवा सकते हैं।

 प्राचार्य सुनील नागोरी

डिवाइन पब्लिक स्कूल सिंगोली